यदि आप भी चाहते है बेहतर करियर तो जान लें ये खास बात

Feb 28 2021 04:39 PM
यदि आप भी चाहते है बेहतर करियर तो जान लें ये खास बात

खुद को करियर में आगे बढ़ना है तो हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए है, जिनके बारें में आप जरूर पढ़ें...... 

1.अपनी प्रतिभा को ढूंढे- अब वो वक़्त नही रहा जब किताबी ज्ञान के विश्व में बेहतर करियर या नौकरी की उम्मीद करना थोड़ा मुश्किल है। अब वक़्त बदल गया है अब किताबी कीड़ा बनकर या डिग्रीयों का ढेर लगाकर करियर निर्माण नही कर सकते। अगर आप बेहतरीन करियर बनाना चाहते है तो आपको अपने अंदर झाककर अपनी प्रतिभा को बाहर निकलना होगा। एक बार आपमें छुपी हुई प्रतिभा मिल गई तो आप विशेषज्ञों से सलाह लेकर उस फील्ड में और लोगों से बेहतर स्थान प्राप्त किया जा सकता है ।

2.सेल्फ कॉंफिडेंस है सबसे जरूरी- जिंदगी की जंग जीतने के लिए आपके पास आत्मविश्वास का होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपमें योग्यता है लेकिन आत्मविश्वास की कमी है तो आप कितनी भी बड़ी डिग्री ले लें आप कुछ नही कर पाएंगे। पढ़ाई के साथ-साथ ऐसी एक्टीविटिज में भी हिस्सा लेते रहे जिनसे आपका आत्मविश्वास बढ़े।

3.कॉन्टेक्ट बढ़ाएं- आपके कॉन्टेक्ट जितने अधिक लोगों से होंगे आपकी लाइफ उतनी ही आसान हो जाएगा। यही बात करियर बनाने पर भी लागू होती है। आपके बेहतरीन कॉन्टेक्ट आपको एक बेहतर करियर अवसर मिल सकता है। इसलिए ज्यादा से अधिक लोगों से मिलते रहे और उनको अपनी सूचना देते रहे और उनकी जानकारी हासिल कर सकते है। जब करियर या जॉब में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है आपके यही कॉन्टेंक्ट आपके काम आते है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों से कॉन्टेक्ट बनाएं रखें।

4.टेक्नो फ्रेंडली बने- बेहतरीन करियर के लिए आपका टेक्नो फ्रेंडली बनना आवश्यक है। आज चारों तरफ प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ गई है कि नई तकनीक को नकारा नही जा सकता है। अपनी फील्ड से जुड़ी टेक्नोलॉजी की अच्छी सूचना रखें। जिसके साथ ही नई-नई टेक्नोलॉजी सीखते भी रहे।

5.परिवार भी है सबसे जरूरी- हमेशा लोग करियर निर्माण के चलते घर-परिवार से दूर होते चले जाते है। लेकिन अगर आप सच्ची खुशी चाहते है तो आपको परिवार का महत्व समझना होगा। करियर में उतार-चढ़ाव और तनाव के वक्त आपका परिवार ही आपके काम आता है। इसलिए अपने परिवार से जुड़े रहे और अपने रिश्तों में कभी दूरियां नही आने दें। परिवार के साथ रहने से आपका टेंशन कम हो जाता है और आप करियर के प्रति पहले से ज्यादा फोकस होते है।

इस शहर में खुला अनोखा साड़ी बैंक, इस तरह करेगा काम

गुलाम नबी ने की पीएम मोदी की प्रशंसा, कहा- लोगों को नरेंद्र मोदी से लेनी चाहिए सीख, जो प्रधानमंत्री बन गए...

घर में घुसकर महिला के साथ किया दुष्कर्म, विरोध करने पर रिश्तेदार को मारी गोली