प्रेस करने के बाद भी कपड़ों पर पड़ जाती है सिलवटें तो अपनाएं ये ट्रिक्स
प्रेस करने के बाद भी कपड़ों पर पड़ जाती है सिलवटें तो अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

सम्मानजनक स्थानों में प्रवेश करते समय अच्छी तरह से प्रेस की हुई और साफ-सुथरी पोशाक बनाए रखना अक्सर प्राथमिकता होती है। हालाँकि, एक रात पहले कपड़ों को प्रेस करने के बावजूद उनमें सिलवटें दिखना निराशाजनक हो सकता है, खासकर जब कार्यालय जाने जैसे महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान वे सिलवटें ध्यान देने योग्य हो जाती हैं, जो किसी के मूड पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती हैं। आइए देखें कि ऐसा क्यों होता है और इस तरह की सिलवटों को रोकने के लिए कुछ युक्तियों का पता लगाएं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपके परिधान अपनी प्राचीन उपस्थिति बनाए रखें।

1. धुलाई के दौरान ध्यान देने योग्य बातें:
कपड़े धोते समय, मजबूत कपड़ों को नाजुक कपड़ों से अलग करना महत्वपूर्ण है। इन्हें एक साथ धोने से हल्के कपड़ों को नुकसान हो सकता है। इसके अतिरिक्त, धोने के दौरान किसी रंग के निकलने पर भी ध्यान दें। यदि किसी कपड़े का रंग उड़ जाता है, तो दूसरे कपड़ों पर दाग लगने से बचाने के लिए उसे अलग से धोएं। चमकीले और गहरे रंग के कपड़ों को एक साथ धोने से भी रंग बदल सकता है, जिससे हल्के कपड़े खराब हो सकते हैं। सिलवटों से बचने के लिए, कपड़े की मजबूती और रंग के आधार पर कपड़ों को अलग से धोएं।

2. ध्यानपूर्वक सुखाना:
धोने के बाद, सिलवटों को रोकने के लिए सुखाने की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है। ड्रायर में तेज़ गर्मी के संपर्क में आने पर कपड़ों पर अधिक झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं। इसलिए, सिकुड़न को कम करने के लिए कम ताप सेटिंग का विकल्प चुनें या नाजुक कपड़ों को हवा में सुखाएं। ड्रायर पर बहुत अधिक भार डालने से बचें, क्योंकि कपड़ों पर अधिक भार डालने से अधिक गंभीर झुर्रियाँ पड़ सकती हैं। इसके बजाय, सूखने के दौरान प्रत्येक परिधान को स्वतंत्र रूप से घूमने के लिए पर्याप्त जगह दें, जिससे सिलवटों की संभावना कम हो जाएगी।

3. इस तरह सुखाएं कपड़े
एक बार सूखने के बाद, आप कपड़ों को कैसे संभालते हैं, इसका असर कपड़ों की सिकुड़न पर भी पड़ सकता है। सूखने के बाद कपड़ों को टूटे-फूटे ढेर में छोड़ने से बचें। इसके बजाय, किसी भी मौजूदा सिलवटों को चिकना करने पर ध्यान देते हुए, उन्हें बड़े करीने से मोड़ें। जिन कपड़ों पर झुर्रियां पड़ने की संभावना होती है, उनके लिए हैंगर का उपयोग करें, क्योंकि सूखने के तुरंत बाद उन्हें लटकाने से सिलवटों को रोकने में मदद मिल सकती है। जिन कपड़ों को इस्त्री करने की आवश्यकता होती है, उन्हें इस तरह मोड़ें कि जब तक आप उन्हें इस्त्री करने के लिए तैयार न हों, तब तक सिकुड़न कम से कम हो।

4. इस्त्री युक्तियाँ:
जब इस्त्री की बात आती है, तो तैयारी महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपका आयरन कपड़े के लिए उपयुक्त तापमान पर सेट है ताकि परिधान को झुलसने या क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सके। कपड़ों को कॉलर से शुरू करके नीचे तक अलग-अलग हिस्सों में इस्त्री करें, ताकि प्रेस करना भी सुनिश्चित हो सके। यदि आप इस्त्री के दौरान सिलवटों को देखते हैं, तो उन्हें तुरंत अपने हाथों से कपड़े को रगड़कर या दबाने से पहले पानी से हल्का गीला करके ठीक करें। यह तंतुओं को आराम देने और किसी भी झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है।

5. भंडारण तकनीक:
प्रेस किये हुए कपड़ों के रखरखाव के लिए उचित भंडारण आवश्यक है। भीड़भाड़ से बचने के लिए कपड़ों को एक ऐसी कोठरी में लटकाएँ जिसमें उनके बीच पर्याप्त जगह हो। कपड़ों को दराजों में भरने से बचें, क्योंकि इससे सिलवटें पड़ सकती हैं। इसके बजाय, कपड़ों को अच्छी तरह से मोड़ें और उन्हें दराजों या अलमारियों में रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे कसकर दबाए नहीं गए हैं। नाजुक वस्तुओं के लिए परिधान बैग का उपयोग करने से उन्हें भंडारण के दौरान धूल और सिकुड़न से भी बचाया जा सकता है।

6. यात्रा सावधानियाँ
यात्रा के लिए कपड़े पैक करते समय, सिलवटों को कम करने के लिए उन्हें मोड़ने के बजाय रोल करें। पैकिंग क्यूब्स कपड़ों को व्यवस्थित रखने में मदद कर सकते हैं और पारगमन के दौरान उन्हें हिलने से रोक सकते हैं, जिससे झुर्रियों की संभावना कम हो जाती है। जिन वस्तुओं को आगमन पर इस्त्री करने की आवश्यकता होती है, उनके लिए इस्त्री बोर्ड की आवश्यकता के बिना सिलवटों को तुरंत हटाने के लिए पोर्टेबल स्टीमर का उपयोग करने पर विचार करें।

बेदाग प्रेस किए गए कपड़ों को बनाए रखने के लिए धोने, सुखाने, इस्त्री करने और भंडारण प्रक्रियाओं के दौरान विस्तार से ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इन युक्तियों का पालन करके, आप सिलवटों को कम कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका पहनावा हर समय कुरकुरा और प्रस्तुत करने योग्य बना रहे। चाहे कार्यालय जाना हो या किसी विशेष कार्यक्रम में भाग लेना हो, एक अच्छी तरह से प्रेस किया हुआ पहनावा आत्मविश्वास बढ़ा सकता है और एक स्थायी प्रभाव छोड़ सकता है।

क्या आप भी रखने वाले है नवरात्रि में 9 दिनों का व्रत? तो फॉलो करें ये टिप्स

नवरात्रि में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, वरना भुगतान पड़ जाएगा भारी अंजाम

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, वरना बढ़ सकती है परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -