'अगर पत्नी 18 साल से बड़ी है तो..', वैवाहिक बलात्कार मामले में आरोपित पति को हाई कोर्ट ने क्यों कर दिया बरी ?
'अगर पत्नी 18 साल से बड़ी है तो..', वैवाहिक बलात्कार मामले में आरोपित पति को हाई कोर्ट ने क्यों कर दिया बरी ?
Share:

इलाहबाद: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा है कि जब पत्नी की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो, तो वैवाहिक बलात्कार को भारतीय दंड संहिता (IPC) के तहत आपराधिक अपराध नहीं माना जा सकता है। यह टिप्पणी कोर्ट द्वारा अपनी पत्नी के खिलाफ 'अप्राकृतिक अपराध' करने के आरोपी पति को बरी करने के दौरान की गई थी। अपने फैसले में, न्यायमूर्ति राम मनोहर नारायण मिश्रा की पीठ ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारतीय दंड संहिता को प्रतिस्थापित करने के उद्देश्य से प्रत्याशित भारतीय न्याय संहिता में IPC की धारा 377 के समकक्ष कोई प्रावधान नहीं है। 

हाई कोर्ट ने आगे कहा कि वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने की मांग वाली चल रही याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट द्वारा विचार किए जाने का इंतजार कर रही हैं, अगर पत्नी की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है, तो वर्तमान में वैवाहिक बलात्कार के लिए कोई कानूनी मंजूरी नहीं है, सुप्रीम कोर्ट में इस विषय में निर्णय लंबित है। 

वैवाहिक बलात्कार का वर्तमान मामला क्या विचाराधीन है?

वर्तमान मामले में, शिकायतकर्ता (पत्नी) ने आरोप लगाया था कि उसकी शादी एक अपमानजनक रिश्ते के अलावा और कुछ नहीं थी। उसने अपने पति पर मौखिक और शारीरिक शोषण और जबरदस्ती करने का आरोप लगाया, जिसमें सोडोमी (अप्राकृतिक संभोग) की हरकतें भी शामिल थीं। निचली अदालत में पति को IPC की धारा 323, 498-ए और 377 के तहत दोषी ठहराया गया था। हालाँकि, जब मामला हाई कोर्ट में गया, तो आरोपित पति को IPC की धारा 377 के तहत आरोप से बरी कर दिया गया। अदालत ने आरोपी व्यक्ति को पति या पति के रिश्तेदारों द्वारा क्रूरता (498-ए) और स्वेच्छा से चोट पहुंचाने (IPC 323) की धाराओं के तहत दोषी पाया, जबकि उसे धारा 377 के तहत आरोपों से मुक्त कर दिया। 

हाई कोर्ट ने कहा कि चिकित्सा साक्ष्य में मामला अप्राकृतिक यौन संबंध के आरोपों का समर्थन नहीं करता था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने की वकालत करने वाली याचिकाओं पर विचार करने पर सहमति जताई थी। केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया था कि इस तरह के अपराधीकरण से "सामाजिक परिणाम" हो सकते हैं।

'अबकी तेरी बारी RIP IN ADVANCE...', सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के बाद करणी सेना अध्यक्ष सूरजपाल को मिली जान से मारने की धमकी

'सफल रही KCR की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी..', डॉक्टर बोले- पूरी तरह ठीक होने में 8 हफ्ते लगेंगे

अब 'कानून' भी आतिशी मार्लेना के पास, दिल्ली की मंत्री अकेले संभाल रहीं 13 विभाग, सीएम केजरीवाल के पास 1 भी नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -