कोरोना से हुई कमाने वाले शख्स की मौत, तो परिवार की महिला को 5 लाख का लोन देगी केरल सरकार
कोरोना से हुई कमाने वाले शख्स की मौत, तो परिवार की महिला को 5 लाख का लोन देगी केरल सरकार
Share:

कोच्ची: केरल राज्य महिला विकास निगम (KSWDC) ने उन परिवारों को सहयोग देने के लिए एक स्वरोजगार ऋण योजना शुरू की है, जिनके जीवनयापन का एकमात्र सहारा रहे सदस्य की मौत कोविड-19 के चलते हो गई है. इस योजना का नाम ‘स्माइल’ रखा गया है और इसका मकसद उन महिलाओं को सहायता देना है, जिनके गुज़ारे का सहारा रहे व्यक्ति की मौत इस ख़तरनाक वायरस के संक्रमण के कारण हो गई.

इस योजना को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की सहायता से लागू किया जाएगा. एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि आवेदकों को स्वरोजगार ऋण योजना के लिए बुलाया गया, जिससे बड़ी संख्या में महिलाओं को सहायता मिलने की उम्मीद है.  बयान में बताया गया कि कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले परिवार के सदस्य पर आश्रित 18-60 साल आयुवर्ग की महिला इस ऋण को हासिल करने के पात्र हैं. इसके तहत अधिकतम पांच लाख रुपये की राशि छह फीसद ब्याज की दर से दी जा सकती है और एक लाख रुपये तक का अनुदान मिल सकता है. 

हालांकि, इस योजना का लाभ वही महिलाएं ले सकती हैं, जो केरल की रहने वालीं हों और उनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक न हो. बता दें कि केरल में बीते 24 घंटों में कोरोना के 11,546 नए केस सामने आए, जिससे संक्रमण के कुल केस बढ़कर 28,65,871 हो गए, जबकि संक्रमण की वजह से 118 और मौतें होने के साथ मृतकों की तादाद 12,699 हो गई. 11,056 लोगों के रिकवर होने के साथ राज्य में अब तक ठीक हो चुके लोगों की कुल तादाद बढ़कर 27,52,492 पर पहुंच गई है.

नेशनल कांफ्रेंस की प्रेस वार्ता, उमर अब्दुल्ला बोले- अपना एजेंडा पूरा करने में भाजपा को 70 साल लगे

वाधवानी फाउंडेशन ने विकास में तेजी लाने के लिए एमएसएमई को सशक्त बनाने का किया आह्वान

आईसीआरए ने ईंधन पर कहा-"राजस्व हानि के बिना ईंधन उपकर में 4.5 रुपये प्रति लीटर की..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -