समय पर नहीं आते हैं पीरियड्स तो करें इस चीज का सेवन, जल्द मिलेगा आराम
समय पर नहीं आते हैं पीरियड्स तो करें इस चीज का सेवन, जल्द मिलेगा आराम
Share:

गलत खान-पान और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण महिलाओं में अनियमित पीरियड्स एक आम समस्या बन गई है। आज के समय में कई महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म की चुनौती का सामना करना पड़ता है। समय पर पीरियड्स न आने का एक प्रमुख कारण शरीर में हार्मोनल असंतुलन है। महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन के कारण अनियमित पीरियड्स, थायराइड की समस्याएं, पीसीओएस, मूड में बदलाव, अवसाद और अन्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि महिलाओं में मासिक धर्म चक्र आमतौर पर 22 से 28 दिनों तक होता है। यदि किसी महिला को इस समय सीमा से अधिक देरी का अनुभव होता है, तो यह हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है। ऐसे मामलों में समय पर चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। हालाँकि डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो पीरियड्स को नियमित करने में मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे ही एक उपाय के बारे में जानें - शतावरी का उपयोग।

शतावरी, एक जड़ी-बूटी जो अपने लाभकारी गुणों के लिए जानी जाती है, का सेवन अनियमित मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए किया जा सकता है। यहां बताया गया है कि आप शतावरी को अपनी दिनचर्या में कैसे शामिल कर सकते हैं:

शतावरी के फायदे:
शतावरी में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं और इसमें फाइटोएस्ट्रोजेनिक प्रभाव होता है। यह महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन को दूर करने के लिए इसे फायदेमंद बनाता है। शतावरी को अनियमित मासिक धर्म, पीसीओएस और यहां तक कि बांझपन के इलाज में प्रभावी माना जाता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को शतावरी पाउडर को शहद या दूध के साथ मिलाकर लेने से भी फायदा हो सकता है।

शतावरी का नियमित सेवन पीरियड्स के दौरान सामान्य रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है, पेट दर्द और परेशानी को कम करता है, बेहतर नींद में मदद करता है और थायराइड की समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है।

शतावरी का सेवन कैसे करें:
शतावरी पाउडर का आधा से एक चम्मच दिन में दो बार लेना सुरक्षित माना जाता है। शतावरी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर नियमित रूप से सेवन करने से अनियमित पीरियड्स की समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है।

जबकि शतावरी को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप किसी स्वास्थ्य संबंधी चिंता का अनुभव कर रहे हैं। यदि आपको कोई असुविधा या दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

निष्कर्ष में, अनियमित मासिक धर्म अंतर्निहित हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है, और चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है। शतावरी, अपने संभावित लाभों के साथ, मासिक धर्म संबंधी अनियमितताओं के प्रबंधन के लिए एक पूरक दृष्टिकोण हो सकती है, लेकिन इसका उपयोग सावधानी के साथ और उचित मार्गदर्शन के तहत किया जाना चाहिए। अपने आहार या जीवनशैली की आदतों में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

घर पर सैलून की तरह ऐसे करें हेयर स्पा, 1,000 की बजाय बस 250 रूपये होंगे खर्च

जानिए चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान

स्किन पर दिख रहे ये लक्षण है हड्डियों की बीमारी के संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -