घर पर मच्छरों ने दे दी है दस्तक तो इस तरीके से पाएं छूटकारा
घर पर मच्छरों ने दे दी है दस्तक तो इस तरीके से पाएं छूटकारा
Share:

हाल के दिनों में कई शहर गर्मियों की शुरुआत का अनुभव कर रहे हैं, साथ ही मच्छरों की अवांछित उपस्थिति भी देखी जा रही है। चिंतित माता-पिता कमजोर प्रतिरक्षा और मच्छरों के काटने से होने वाली संभावित बीमारियों के खतरे के कारण अपने बच्चों को बाहर खेलने देने से झिझकते हैं। हालाँकि बाजार में विभिन्न मच्छर निरोधक उत्पादों की बाढ़ आ गई है, लेकिन वे अक्सर अप्रभावी साबित होते हैं और यहां तक कि स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी पैदा कर सकते हैं, खासकर बच्चों की श्वसन प्रणाली के लिए। परिणामस्वरूप, कुछ लोग मच्छरों से बचने के लिए प्राकृतिक तरीकों का सहारा लेते हैं। यदि आप बदलते मौसम के बीच मच्छरों से परेशान हैं, तो इन युक्तियों को आज़माने से आपको राहत मिल सकती है।

मच्छर के काटने से न केवल त्वचा में जलन होती है बल्कि डेंगू, मलेरिया और बुखार जैसी बीमारियों का खतरा भी होता है। व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कई मच्छर निरोधक प्रभावी परिणाम देने में विफल रहते हैं और आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए, मच्छरों से छुटकारा पाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, आप इस समस्या से निपटने के लिए प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कर सकते हैं।

मच्छरों को दूर रखने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं:
नींबू और सरसों का तेल:

जैसे ही सर्दी का मौसम खत्म होता है, मच्छर अधिक सक्रिय हो जाते हैं। कभी-कभी, गलती से दरवाजे और खिड़कियाँ खुली रह जाती हैं, जिससे मच्छर प्रवेश कर जाते हैं और परेशानी पैदा करते हैं। बच्चे अक्सर खेलते समय दरवाजे और खिड़कियाँ खुली छोड़ देते हैं, जिससे असुविधा भी हो सकती है। अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि शाम को टीवी देखते समय या रात को सोते समय मच्छर आपको परेशान न करें तो आप नींबू और सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पका नींबू और पांच लौंग लें। रुई की बत्ती बनाकर कपूर और सरसों के तेल के साथ एक कटोरी में डुबो दें। आधे नींबू को काटकर उसका रस निचोड़ लें और अंदर खोखली जगह छोड़ दें। अब इस खोखली जगह को कपूर, लौंग और सरसों के तेल से भर दें. खोखली जगह पर बत्ती रखें और जला दें। धुएं को अंदर बनाए रखने के लिए घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें। सोने से पहले इस नींबू का दीपक जलाकर कमरे के एक कोने में रख दें। आपको कुछ ही समय में फर्क नजर आने लगेगा.

ये प्राकृतिक उपचार आपके स्वास्थ्य से समझौता किए बिना मच्छरों को भगाने के प्रभावी तरीके प्रदान करते हैं। इन तरीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप उत्तर भारत में बदलते मौसम की स्थिति के बीच अपने और अपने परिवार के लिए अधिक आरामदायक और मच्छर मुक्त वातावरण बना सकते हैं।

इन चीजों से घर पर बनाएं शैंपू, लोग पूछेंगे लंबे और घने बालों का राज

ये 4 किचन मसाले देंगे सांस की समस्याओं से मिलेगी राहत

लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, हमेशा रहेंगे फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -