यदि गलती से जल गए है तो इस तरह करें घरेलु इलाज़

यदि गलती से जल गए है तो इस तरह करें घरेलु इलाज़

कभी लापरवाही तो कभी अनजाने में शरीर का कोई हिस्‍सा जल जाता है. कहीं खाना बनाते समय तो कहीं अचानक ही जल जाता है जिससे हम सभी बचा नहीं पाते. जले हुए हाथ पर हमें काफी तकलीफ होती है. ऐसे में हम झट से क्रीम लगा लेते हैं जिससे हमे आराम मिलता है. लेकिन अगर क्रीम ना भी हो तो आप घर के कुछ सामान से अपना इलाज कर सकते हैं. जी हाँ, घरेलु उपाय हैं कुछ ऐसे जिससे आप अपनी जलन को कम कर सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि जलने पर सबसे पहले क्‍या करें.

* सबसे पहले जले हुए हिस्से पर ठंडा पानी डालें. ठंडा पानी डालने से जलन कम होगी. बेहतर है ठंडे पानी के नीचे कुछ देर के लिए जले हुए अंग को रखें.

*  जले हुए स्थान पर आलू या आलू का छिलका लगाकर रखने से भी जलन से राहत मिलेगी और ठंडक मिलेगी. इसके लिए आलू को दो भागों में काटकर उसे जख्म पर रखें.  

* किसी भी जले हुए स्‍थान पर सफेद टूथपेस्‍ट लगा दीजिये और सूखने दीजिये. जरुरत पडने पर आप इसे एक समय में 2-3 बार लगा सकते हैं. यह दर्द को बहुत ही अच्‍छी प्रकार से दूर कर देता है.
 
* अगर आपके घर पर एलो वेरा का पौधा है तो उसके पत्‍ते को काट कर अपने जले हुए हिस्‍से पर तुरंत लगा लीजिये. यह एक जादुई पौधा है जो कि कई समस्‍याओं में महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा अदा करता है.

* हल्‍दी में लाजवाब शक्‍ति होती है, वह दर्द को पल भर में सोख लेती है. हल्‍दी को जले हुए भाग पर लगाइये और सूखने दीजिये. जब यह सूख जाए तब इसे धोइये और दुबारा से पेस्‍ट लगाइये. ऐसा बार-बार करने से आपका दर्द तुरंत दूर हो जाएगा.

जानिए, क्यों करते है टोटके करने में नींबू और मिर्ची का प्रयोग

अब नहीं होना पड़ेगा फटी एड़ियो से परेशान

जोड़ो के दर्द में न करे टमाटर का सेवन