हाइपरटेंशन की वजह से हाई रहता है ब्लड प्रेशर तो पीएं ये 6 हेल्दी ड्रिंक, मिलेगी राहत
हाइपरटेंशन की वजह से हाई रहता है ब्लड प्रेशर तो पीएं ये 6 हेल्दी ड्रिंक, मिलेगी राहत
Share:

उच्च रक्तचाप या दीर्घकालिक तनाव और तनाव का कारण बन सकता है। उच्च रक्तचाप से निपटने के दौरान जीवनशैली में बदलाव करना महत्वपूर्ण है। रक्तचाप को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नमक का सेवन कम करते हुए उच्च कैलोरी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना आवश्यक है। कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने के अलावा, अपने आहार में स्वस्थ पेय को शामिल करने से रक्तचाप के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आइए कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में जानें जो उच्च रक्तचाप से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

अदरक की चाय
अध्ययनों से पता चला है कि अदरक में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं। अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो रोजाना अदरक की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है। अदरक की चाय बनाने के लिए, बस अदरक के टुकड़ों को पानी में उबालें, छान लें और गर्म रहने पर इसका आनंद लें।

ग्रीन टी
ग्रीन टी में कैटेचिन होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो निम्न रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो शरीर से अतिरिक्त सोडियम और विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता करती है। ग्रीन टी का नियमित सेवन बेहतर रक्तचाप प्रबंधन में योगदान दे सकता है।

हिबिस्कस चाय
हिबिस्कस चाय में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक होते हैं। हिबिस्कस चाय तैयार करने के लिए, सूखे हिबिस्कस फूलों को गर्म पानी में डुबोएं, छान लें और गर्म या ठंडा इसका आनंद लें।

मेथी का पानी
मेथी का पानी न केवल मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है बल्कि उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। मेथी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने में सहायता कर सकते हैं। मेथी का पानी बनाने के लिए मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट उसका पानी पी लें।

अनार का रस
अनार एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है, जो रक्त को पतला करने और इसे बहुत गाढ़ा होने से रोकने के लिए जाना जाता है। नियमित रूप से अनार के रस का सेवन स्वस्थ रक्त चिपचिपापन बनाए रखने और संभावित रूप से निम्न रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

चिया बीज का पानी
चिया बीज अक्सर वजन घटाने से जुड़े होते हैं, लेकिन वे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। चिया बीजों को पानी में भिगोकर रोजाना इस मिश्रण का सेवन करने से समय के साथ रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है।

संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ इन पेय को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना, उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में सहायक कदम हो सकता है। हालाँकि, व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए और नियमित रूप से अपने रक्तचाप की निगरानी के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। जीवनशैली में बदलाव करना और इन स्वस्थ पेय पदार्थों को शामिल करना बेहतर समग्र हृदय स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान दे सकता है।

भूलकर भी इन ब्यूटी प्रोडक्ट को लंबे समय तक ना करें इस्तेमाल, वरना होगी समस्या

क्या है रेबीज और क्या हैं इससे बचाव के उपाय ?

इन 5 कारणों की वजह से झड़ते है बाल, ऐसे पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -