अगर कोई बच्चा लोगों के साथ दुर्व्यवहार करता है, तो उसे डांटें नहीं, इन टिप्स से सुधारें आदत
अगर कोई बच्चा लोगों के साथ दुर्व्यवहार करता है, तो उसे डांटें नहीं, इन टिप्स से सुधारें आदत
Share:

पालन-पोषण की चुनौतीपूर्ण यात्रा में, बच्चे के दुर्व्यवहार से निपटना एक कठिन काम हो सकता है। डांट-फटकार का सहारा लेने के बजाय, जिससे हमेशा सकारात्मक परिणाम नहीं मिल सकते, माता-पिता अपने बच्चों में सकारात्मक आदतों को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय दृष्टिकोण अपना सकते हैं। कठोर अनुशासन का सहारा लिए बिना बच्चे के व्यवहार को सुधारने के लिए यहां कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं।

1. मूल कारण को समझें

बच्चे के दुर्व्यवहार के अंतर्निहित कारणों को समझना महत्वपूर्ण है। यह ध्यान आकर्षित करने का रोना, हताशा या भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है। मूल कारण की पहचान करने से लक्षित हस्तक्षेप की अनुमति मिलती है।

2. खुले संचार को बढ़ावा दें

अपने बच्चे को अपनी भावनाओं और विचारों को खुलकर व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। एक सुरक्षित स्थान बनाएं जहां वे अपनी चिंताओं को साझा करने में सहज महसूस करें। प्रभावी संचार उनके व्यवहार की बेहतर समझ का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

3. स्पष्ट अपेक्षाएँ निर्धारित करें

अपने बच्चे के व्यवहार के लिए स्पष्ट और आयु-उपयुक्त अपेक्षाएँ स्थापित करें। जब बच्चों को पता चलता है कि उनसे क्या अपेक्षा की जाती है, तो उनके सकारात्मक आचरण प्रदर्शित करने की अधिक संभावना होती है।

4. सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करें

जब आपका बच्चा अच्छा व्यवहार प्रदर्शित करे तो उसे स्वीकार करें और उसकी प्रशंसा करें। सकारात्मक सुदृढीकरण एक शक्तिशाली प्रेरक हो सकता है और उन आदतों को सुदृढ़ करने में मदद करता है जिन्हें आप और अधिक देखना चाहते हैं।

5. लगातार परिणाम लागू करें

जब दुर्व्यवहार के परिणामों की बात आती है तो निरंतरता महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि परिणाम निष्पक्ष, आयु-उपयुक्त और लगातार लागू हों।

6. एक सकारात्मक रोल मॉडल बनें

बच्चे अक्सर उदाहरण से सीखते हैं। वह व्यवहार प्रदर्शित करें जो आप अपने बच्चे में देखना चाहते हैं। धैर्य, दयालुता और समझ का प्रदर्शन करके एक सकारात्मक रोल मॉडल बनें।

7. संरचना और दिनचर्या प्रदान करें

बच्चे संरचित वातावरण में पनपते हैं। दिनचर्या स्थापित करने से उन्हें सुरक्षित महसूस करने और यह समझने में मदद मिल सकती है कि पूरे दिन उनसे क्या अपेक्षा की जाती है।

8. स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करें

अपने बच्चे को उम्र के अनुरूप विकल्प और निर्णय लेने दें। यह स्वतंत्रता और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देता है, जिससे व्यवहार में सुधार होता है।

9. टाइम-आउट का बुद्धिमानी से उपयोग करें

टाइम-आउट को सज़ा के रूप में उपयोग करने के बजाय, उन्हें आत्म-नियमन के लिए एक उपकरण के रूप में देखें। अपने बच्चे को इस समय का उपयोग शांत होने और अपने व्यवहार पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करें।

10. यदि आवश्यकता हो तो पेशेवर मार्गदर्शन लें

यदि व्यवहार संबंधी समस्याएं बनी रहती हैं, तो बाल मनोवैज्ञानिक या परामर्शदाता से मार्गदर्शन लेने पर विचार करें। व्यावसायिक सहायता आपके बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप अंतर्दृष्टि और रणनीतियाँ प्रदान कर सकती है।

11. गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत करें

अपने बच्चे के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने से आपका बंधन मजबूत होता है और उनके व्यवहार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उन गतिविधियों में शामिल हों जिनका आप दोनों आनंद लेते हैं, जिससे जुड़ाव की भावना बढ़ती है।

12. समस्या-समाधान कौशल को प्रोत्साहित करें

अपने बच्चे को समस्या-समाधान कौशल सिखाएं। केवल उनके व्यवहार के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय चुनौतियों का समाधान पहचानने में उनकी मदद करें।

13. एक पुरस्कार प्रणाली बनाएं

लगातार अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार प्रणाली लागू करें। यह स्टिकर चार्ट के रूप में या विशिष्ट व्यवहार संबंधी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक छोटे इनाम के रूप में हो सकता है।

14. भावनात्मक विनियमन सिखाएं

अपने बच्चे को उनकी भावनाओं को पहचानने और प्रबंधित करने में मदद करें। उन्हें भावनात्मक विनियमन कौशल सिखाना उन्हें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए उपकरणों से लैस करता है।

15. स्क्रीन टाइम मॉनिटर करें

अत्यधिक स्क्रीन टाइम बच्चे के व्यवहार पर प्रभाव डाल सकता है। स्क्रीन समय पर उचित सीमा निर्धारित करें और सामाजिक संपर्क और शारीरिक व्यायाम को बढ़ावा देने वाली वैकल्पिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करें।

16. निर्णय लेने में बच्चे को शामिल करें

निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में अपने बच्चे को शामिल करने से उन्हें सकारात्मक व्यवहार बनाए रखने में मूल्यवान और अधिक निवेशित महसूस हो सकता है।

17. धैर्यवान और दृढ़ रहें

व्यवहार बदलने में समय लगता है. इन रणनीतियों को लागू करने में धैर्य रखें और लगातार बने रहें, और याद रखें कि निरंतरता महत्वपूर्ण है।

18. छोटी-छोटी जीत का जश्न मनाएं

रास्ते में छोटी-छोटी जीतों को स्वीकार करें और उनका जश्न मनाएं। प्रगति को पहचानना सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करता है और निरंतर सुधार को प्रोत्साहित करता है।

19. तुलना से बचें

प्रत्येक बच्चा अद्वितीय है, और भाई-बहनों या साथियों के साथ तुलना हानिकारक हो सकती है। अपने बच्चे की व्यक्तिगत प्रगति पर ध्यान दें और उनकी खूबियों का जश्न मनाएँ।

20. बिना शर्त प्यार दिखाओ

सबसे बढ़कर, अपने बच्चे को बिना शर्त प्यार दें। यह जानना कि उन्हें प्यार किया जाता है और स्वीकार किया जाता है, सकारात्मक व्यवहार की नींव बनाता है। इन रणनीतियों को अपने पालन-पोषण के दृष्टिकोण में शामिल करके, आप धैर्य, समझ और प्रभावशीलता के साथ बच्चे के व्यवहार की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

कनाडा में लक्ष्मी नारायण मंदिर के अध्यक्ष के घर पर फायरिंग, जांच में जुटी पुलिस

'फिलिस्तीन में 9000 बच्चे मारे गए और हम..', पाकिस्तानी पीएम ने नए साल के जश्न पर लगाया प्रतिबंध

रूस में रवींद्रनाथ टैगोर पर बने स्कूल में पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, बोले- भारत के लिए उनका अनुराग दिल छूने वाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -