MP में हुआ 11.30 प्रतिशत मतदान, 2,533 उम्मीदवार आजमा रहे है अपना भाग्य
MP में हुआ 11.30 प्रतिशत मतदान, 2,533 उम्मीदवार आजमा रहे है अपना भाग्य
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर यानी आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आरम्भ हो गया है। 15 नवंबर को प्रदेश में चुनाव प्रचार का शोर थम गया। पिछले एक महीने से राज्य में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच राजनीतिक घमासान जारी रहा। इस के चलते सूबे में कई सारी रैलियां और जनसभाएं हुईं। इन दोनों पार्टियों के बीच सोशल मीडिया वॉर भी देखने को मिला। या फिर यूं कहे कि दोनों पार्टियों ने एक दूसरे को नीचा दिखाने में कोई कोर कमी नहीं छोड़ी। 

इसके साथ ही, चुनाव प्रचार चरम पहुंचने के साथ मंच से खुलेआम इन दोनों पार्टियों के दिग्गज नेता भी एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने से भी पीछे नहीं हटे। आज यानी शुक्रवार को मध्य प्रदेश की जनता अपने स्थानीय क्षेत्र के प्रत्याशियों का भाग्य तय करेगी। 230 विधानसभा सीटों वाले इस प्रदेश में एक ही चरण में शुक्रवार प्रातः 7 बजे से मतदान आरम्भ हो गया। वही मध्य प्रदेश में प्रातः 9.45 बजे तक 11.30 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सूबे में सबसे अधिक मतदान आगर मलावा जिले में सबसे अधिक 15.38 प्रतिशत मतदान हुआ है। राजधानी भोपाल में 7.95 प्रतिशत मतदान हुआ है।

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के अनुसार, मध्य प्रदेश के 230 निर्वाचन क्षेत्रों में 5.6 करोड़ मतदाता हैं। जिनमें 2.88 करोड़ पुरुष मतदाता तथा 2.72 करोड़ महिला मतदाता हैं। इसके अतिरिक्त 1,373 थर्ड जेंडर मतदाता है। इस बार के चुनाव में कुल 22.36 लाख युवा मतदाता पहली बार मतदान का इस्तेमाल करेंगे। सूबे की 230 सीटों के लिए कुल 2,533 उम्मीदवार अपना भाग्य अजमा रहे हैं। जिसमें 2,280 पुरुष, 252 महिलाएं और एक थर्ड जेंडर है। 

'हिन्दू-सिख कश्मीर छोड़ो..', जहाँ लगे थे पोस्टर, उसी पुंछ सेक्टर में शिव मंदिर के पास हुआ ब्लास्ट

बिहार में फ़िल्मी सीन ! शख्स ने प्रेमी से करा दी अपनी पत्नी की शादी, हो चुके थे दो बच्चे

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मतदान जारी, माँ नर्मदा का आशीर्वाद लेने पहुंचे शिवराज, दिमनी में हुई फायरिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -