बर्फ पानी में तैरती है लेकिन शराब में जाते ही क्यों डूब जाती है?
बर्फ पानी में तैरती है लेकिन शराब में जाते ही क्यों डूब जाती है?
Share:

बर्फ, आमतौर पर तरल पानी की तुलना में कम घनी होती है, उछाल नामक सिद्धांत के कारण इसकी सतह पर तैरती है। उछाल को आर्किमिडीज़ के सिद्धांत द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसमें कहा गया है कि किसी तरल पदार्थ में डूबी वस्तु पर ऊपर की ओर लगने वाला बल उस तरल पदार्थ के वजन के बराबर होता है जिसे वस्तु विस्थापित करती है।

विसंगति: शराब में बर्फ

1. घनत्व विसंगति: पानी के विपरीत, जहां बर्फ तरल पानी की तुलना में कम घनी होती है, जब बर्फ का अल्कोहल से सामना होता है तो स्थिति अलग होती है। कई मामलों में, बर्फ शराब में डूब जाती है, जो पानी में अपने व्यवहार से निर्धारित अपेक्षाओं को धता बताती है।

2. अल्कोहल की आणविक संरचना: स्पष्टीकरण अल्कोहल की आणविक संरचना में निहित है। अल्कोहल के अणु आमतौर पर पानी के अणुओं की तुलना में कम ध्रुवीय होते हैं। ध्रुवीयता में यह अंतर अणुओं के बीच परस्पर क्रिया को प्रभावित करता है और पदार्थ का घनत्व निर्धारित करता है।

3. अल्कोहल में बर्फ का घनत्व कम: अल्कोहल के मामले में, बर्फ का घनत्व अक्सर तरल अल्कोहल की तुलना में अधिक होता है। नतीजतन, जब बर्फ को अल्कोहल में डाला जाता है, तो यह तैरने के बजाय डूबने लगती है।

इसके पीछे का विज्ञान: आणविक अंतःक्रियाएँ

1. हाइड्रोजन बंधन: पानी में, पानी के अणुओं के बीच हाइड्रोजन बंधन बर्फ में एक जाली जैसी संरचना बनाता है, जो इसे तरल पानी की तुलना में कम घना बनाता है। हालाँकि, अल्कोहल के अणु इतने व्यापक हाइड्रोजन बांड नहीं बनाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सघन बर्फ-अल्कोहल मिश्रण बनता है।

2. अंतर-आणविक बल: अणुओं के बीच अंतर-आण्विक बलों की ताकत और प्रकृति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जबकि हाइड्रोजन बॉन्डिंग पानी में प्रबल होती है, लंदन फैलाव बल जैसी कमजोर ताकतें अल्कोहल में प्रबल होती हैं। ये अंतर घनत्व और उछाल व्यवहार में भिन्नता पैदा करते हैं।

व्यावहारिक अनुप्रयोग और उदाहरण

1. कॉकटेल और मिक्सोलॉजी: बारटेंडर और मिक्सोलॉजिस्ट अक्सर मादक पेय पदार्थों में बर्फ के डूबने की घटना का सामना करते हैं। इस व्यवहार को समझने से वांछित सौंदर्यशास्त्र के साथ पेय तैयार करने और प्रस्तुतियाँ परोसने में मदद मिलती है।

2. वैज्ञानिक जांच: तरल पदार्थों के गुणों का अध्ययन करने वाले शोधकर्ता और वैज्ञानिक अल्कोहल सहित विभिन्न विलायकों में बर्फ के व्यवहार का पता लगाते हैं। यह ज्ञान रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान जैसे क्षेत्रों में प्रगति में योगदान देता है।

रहस्य को उजागर करना

जबकि पानी में तैरती बर्फ एक परिचित दृश्य है, इसका शराब में डूबना इसमें शामिल पदार्थों की आणविक विशेषताओं में निहित एक विचित्र विसंगति प्रस्तुत करता है। घनत्व, उछाल और आणविक अंतःक्रियाओं के पीछे के विज्ञान में गहराई से जाने से, हम विभिन्न वातावरणों में सामग्रियों के जटिल व्यवहार की गहरी सराहना प्राप्त करते हैं।

इस तरह के जूते हेलीकॉप्टर द्वारा वितरित किए गए थे, कीमत होगी चौंका देने वाली

साड़ी के साथ ये फुटवियर बेहद एलिगेंट और लगते हैं क्लासी

गर्मियों में ये कपड़े और कलर देंगे आपको एलिगेंट लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -