विश्व कप फाइनल में सुपरओवर विवाद के बाद आईसीसी ने लिया यह निर्णय
विश्व कप फाइनल में सुपरओवर विवाद के बाद आईसीसी ने लिया यह निर्णय
Share:

दुबईः इस साल वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। यह पाइनल मुकाबला टाई हो गया था। इसके बाद कराया गया सुपर ओवर भी टाई हुआ था, लेकिन बाउंड्री काउंट के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। इंग्लैंड को विजेता घोषित करने के बाद काफी विवाद भी हुआ। ऐसा भी नहीं है कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम को ये नियम पता नहीं था। इसलिए फैसले पर सवाल नहीं खड़े हुए, लेकिन नियम पर सवाल खड़े हो गए। ऐसे में अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी ने सोमवार को सुपर ओवर के नियम में बदलाव करने का फैसला किया है।

आइसीसी ने सभी बड़े टूर्नामेंटों के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए फाइनल में दोनों टीमों ने एक समान 241 रन बनाए जिसके बाद सुपर ओवर किया गया। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए और मैच टाई रहा। इसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। इस विवादित नियम के कारण आइसीसी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

नियम बदलने के बाद आइसीसी ने कहा, "आइसीसी क्रिकेट समिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईसी) की समिति की सिफारिश के बाद यह सहमति बनी कि सुपर ओवर का उपयोग आइसीसी के मैचों में जारी रहेगा। इसे तब तक किया जाएगा जब तक टूर्नामेंट का परिणाम स्पष्ट तरीके से नहीं निकल जाए। यदि सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती हैं तो फिर से सुपर ओवर होगा। सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती। ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है तो उसे टाई माना जाएगा।

इस खिलाड़ी को मिली वेस्टइंडीज टीम के मुख्य कोच की कमान

आईसीसी की इस योजना से बीसीसीआई ने जताई असहमति

जिम्बाब्वे क्रिकेट को बड़ी राहत, आईसीसी ने खत्म किया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -