जानिए IAS मेन्स में सफलता के बारे में
जानिए IAS मेन्स में सफलता के बारे में
Share:

आईएएस प्री का रिजल्ट संघ लोक सेवा आयोग की ओर से 12 अक्टूबर को घोषित किया गया है। साथ ही मेंस की परीक्षा 18 दिसम्बर से 22 दिसम्बर के बीच आयोजित की गई है। इस स्थिति में विद्यार्थी मेंस की तैयारी में जोरो शोरो से लग गए है, इस परीक्षा में अब केवल दो माह शेष रह गए है। इस स्थिति में विद्यार्थी को एक सही व सटीक रणनीति ही सफल बना सकती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए विद्यार्थी को इस विषय को जानने के लिए हमें गहराई में जाना पड़ता है।

आईएएस पेपर की संरचना कुछ इस प्रकार है मेन्स की परीक्षा 18 से 22 अक्टूबर को आयोजित की गई है। इस बीच विद्यार्थी को पांच दिन में नौ पेपर देने होंगे। पहला लैंग्वेज, दूसरे दिन निबंध, तीसरे चौथे दिन जीएस के दो पेपर होगे। पहले पेपर में विद्यार्थी को इस लेंग्वेज के दो पेपर देने पड़ेंगे।पहला रीजनल लैंग्वेज और दूसरा अंग्रेजी। जिसमे विद्यार्थी से आठ सवाल पूछे जायेगे दूसरा पेपर निबंधात्मक होता है जिसमे सांस्कृतिक विषयों जैसे वैज्ञानिक सामाजिक, आर्थिक राजनैतिक,से संबंधित सवाल पूछे जायेगे। और इसमें 250 अंक का होता है। हर प्रश्न का उत्तर 1000 से 1200 शब्दों में देना होता है।

तीसरे पेपर में जनरल स्टडीज पर आधारित होता है। इसमें दो पेपर होते है,जीएस-1 और जीएस-२ जिनके 250 अंक निर्धारित हैइतिहास, इसमें अधिकतर समाजिक मुद्दों को लेकर भूगोल,संस्कृति,इतिहास, से संबंधित प्रश्न पूछे जायेगे। चौथा पेपर भी जीएस का होता है। इस पेपर के भी दो भाग होते है जीएस-3 और जीएस-4 इसमें पर्यावरण से संबंधित सवाल पूछे जायेगे। पाचवा पेपर के भी दो पेपर होते है पेपर 1 और पेपर2,जिसमे 25 सवाल पूछे जाते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -