नवरात्री में ना करे भूल से भी यह कार्य
नवरात्री में ना करे भूल से भी यह कार्य
Share:

नवबर्ष के साथ ही माता के नवरात्रे भी प्रारंभ हो गए है भक्ति और श्रद्धा के इन पावन दिनों में कुछ कार्य ऐसे होते है जिन्हें करने पर माता होती है नाराज इसलिए बताये गए इन कार्यो को नवरात्री में कभी ना करे। 

गलत समय में कभी सोना नहीं चाहिए - कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़कर दिन में या शाम के समय सोना नहीं चाहिए। यदि कोई व्यक्ति बीमार है, वृद्ध है या कोई स्त्री गर्भवती है तो वह दिन में या शाम को सो सकती हैं, लेकिन स्वस्थ व्यक्ति को दिन में या शाम को सोना नहीं चाहिए। शास्त्रों के अनुसार जो लोग ऐसे समय में सोते हैं, वे निर्धन बने रहते हैं।

घर में ना करे झगडा - घर में इन दिनों भूल कर भी लड़ाई झगडा नहीं करना चाहिए क्योकि जिस घर में क्लेश चल रहा है वहा माँ लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होती।

घर में ना होने दे गंदगी - नवरात्र में पूरे घर की अच्छी तरह साफ-सफाई करनी चाहिए। घर में गंदगी होगी तो वातावरण नकारात्मक बनेगा और कार्यों में बाधाएं उत्पन्न होंगी। जिन घरों में साफ-सफाई रखी जाती है, वहां महालक्ष्मी स्थाई रूप से निवास करती हैं।

माता पिता का अपमान - वैसे तो माँ-बाप का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए लेकिन नवरात्री के चलते तो यह कतई  नहीं होना चाहिए।जो लोग माता-पिता का अनादर करते हैं, उनके यहां देवी-देवताओं की कृपा नहीं होती है और दरिद्रता बनी रहती है। देवी मां की कृपा पाने के लिए इस बात का ध्यान हमेशा रखें।

सूर्योदय के बाद जागना - चैत्र नवरात्र से ही हिन्दी नववर्ष की शुरुआत होती है, इस कारण विशेष रूप से इन दिनों में ब्रह्म मुहूर्त में ही उठ जाना चाहिए। जो लोग नवरात्रि में सूर्योदय के बाद तक सोते रहते हैं, उन्हें महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं हो पाती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -