हां मैं लाखों लोगों की जान लेने वाला परमाणु हमला कर सकती हूं
हां मैं लाखों लोगों की जान लेने वाला परमाणु हमला कर सकती हूं
Share:

लंदन : ब्रिटेन की नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री टरीसा मे ने खुलेआम कहा है कि जरुरत पड़ने पर वो परमाणु हमले कर सकती है। पीएम ने ये बाते सदन में एक सवाल के जवाब में कही। दरअसल ब्रिटिश सदन में ट्राइडंट न्यूक्लियर वेपन्स के नवीणीकरण पर बहस चल रही थी। इसी दौरान स्कॉटिश नेशनल पार्टी के सांसद जॉर्ज क्रिवेन ने मे को चुनौती दे दी।

क्रिवेन ने कहा कि क्या आप परमाणु हमला कर सकती है, जिसमें लाखों पुरुष, महिलाएं व बच्चे मारे जा सकते है। ब्रितानी पीएम ने इसका एक शब्द में जवाब देते हुए कहा कि हां। पीएम ने आगे कहा कि ब्रिटेन अपने परमाणु हथियारों को नष्ट कर देता है, तो यह पूरी तरह से गैर-जिम्मेदारी भरा कदम होगा। मिसाइल सिस्टम देश के दुश्मनों से निपटने के लिए होता है।

अपने आलोचकों को घेरते हुए टरीसा मे ने कहा कि इससे पहले जो पीएम थे, वो ऐसे काल्पनिक सवालों का जवाब देने से बचते थे। शीत युद्ध के आखिरी वर्षो के विदेश सचिव सर जेफ्री ने कहा था कि यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब कभी भी किसी भी पीएम को सीधा नहीं देना चाहिए। बाद में कोर्बिन ने साफ किया कि मैं लाखों बेगुनाहों की जान लेने वाला कोई फैसला नहीं लेने जा रहा हूं।

सोमवार को परमाणु हथियारों के नवीणीकरण का फैसला डेविड कैमरुन ने लिया था। उन्होने मे द्वारा दिए गए जवाब पर कहा कि उन्होने हाउस ऑफ कॉमन्स में जो कुछ भी कहा उसमें वैसा कुछ भी नहीं है। ट्राइडेंट सबमरीन को ब्रिटेन की पहली महिला पीएम मारगेट थेचर ने अमेरिका से खरीदा था। ये सबमरींस दिन-रात हर घंटे समुद्र में पेट्रोलिंग करती है।

आधिकारिक रुप से संसद से चार ट्राइडेंट सबमरीन जो कि न्यूक्लियर मिसाइलों और वॉर्हेड से लैस होगी पर 30 बिलियन पाउंड खर्च किया जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -