किसी से सीखा है मैंने संघर्ष से उभरना
किसी से सीखा है मैंने संघर्ष से उभरना
Share:

व्यक्ति संघर्ष का जीवन जीना ही नहीं चाहता पर ऐसा बिलकुल नहीं है। हर व्यक्ति को प्रकृति के अनुसार चलना ही पड़ता है। उसके जीवन में सुख-दुख आते ही रहते है, कभी संघर्ष तो कभी सादगी का जीवन व्यतीत करना ही होता है, जीवन मे उतार चढ़ाव आना तो एक आम बात है, जिसके साथ आपको चलना ही होगा। इसी के चलते आप संघर्ष की कुछ चुनौतियाँ ले सकते है।

किसी समय की बात है एक जाने-माने व्यक्ति थे एक बार वे एक स्कूल पहुंचे और वहाँ उन्होने एक पाँच सौ का नोट लिया और बच्चों के समक्ष खड़े होकर बोलने लगे की यह नोट कौन लेना चाहता है। हाथ उठाये सभी बच्चों ने हाथ उठा लिये, फिर उसने कहा - मैं इस नोट को केवल एक ही बच्चे को देना चाहता हूँ पर उससे पहले मुझे कुछ कर लेने दीजिये और उसने उस नोट को अपनी मुट्ठी में लेकर मसल दिया . और फिर उसने पूछा,” कौन इस नोट को लेना चाहता है। फिर काफी लोगो के हाथ उठ गये ।

फिर उस व्यक्ति ने कहा की अभी रुको में कुछ और करना चाहता हूँ फिर उस व्यक्ति ने उस नोट को जमीन मे डालकर कुचल दिया और वह नोट मिट्टी धूल मे लिपट गया फिर से उस व्यक्ति ने पूछा की इसे कौन लेना चाहता है फिर काफी हाथ उठ गये तब उस व्यक्ति ने कहा ” दोस्तों , आप लोगों ने इस नोट को लेकर आज एक बहुत महत्त्वपूर्ण बात सीखी है।

बच्चों ने पूछा वो क्या तब व्यक्ति बोला की -

मैंने इस नोट के साथ इतना कुछ किया पर फिर भी आप उसे पाना चाहते थे क्योंकि इतना सब होने के बावजूद नोट की कीमत घटी नहीं,उसका मूल्य अभी भी 500 है ।

बस उसी तरह आपका जीवन भी है जिसमे हम कई बार गिरते हैं, हारते हैं, हमारे द्वारा लिये गये निर्णय मिटटी में मिल जाते हे हमें ऐसा लगने लगता है कि हमारी कोई कीमत नहीं है।

 लेकिन आपके साथ चाहे जो हुआ हो या भविष्य में जो हो जाए , आपका मूल्य कम नहीं होता. आपको जरूर कुछ सीख मिली हे आगे के लिये जिससे आप अपने जीवन मे और भी कुछ अच्छा कर सकें।

कभी भी बीते हुए कल से निराशा का भाव जाग्रत न करें आने वाला समय अच्छा ही होगा बीते कल को लेकर वर्तमान व भविष्य को नष्ट न करें आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -