'30-40 वर्षों में इतना भीषण सूखा नहीं देखा..', कर्नाटक के जल संकट पर डिप्टी सीएम शिवकुमार ने जताई चिंता
'30-40 वर्षों में इतना भीषण सूखा नहीं देखा..', कर्नाटक के जल संकट पर डिप्टी सीएम शिवकुमार ने जताई चिंता
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने सोमवार को कहा कि राज्य ने पिछले 30-40 वर्षों में इतना भीषण सूखा नहीं देखा है, जिसके परिणामस्वरूप बेंगलुरु में जल संकट जारी है। उन्होंने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा, "पिछले 30-40 वर्षों में हमने ऐसा सूखा नहीं देखा है; हालांकि पहले भी सूखा पड़ा था, लेकिन हमने कभी भी इतनी बड़ी संख्या में तालुकों को सूखा प्रभावित घोषित नहीं किया था।"

उन्होंने कहा, "जहां भी कावेरी नदी के पानी की आपूर्ति की जानी है, वह की जा रही है, लेकिन बेंगलुरु में 13,900 बोरवेलों में से लगभग 6,900 बोरवेल खराब हो गए हैं।" शिवकुमार ने कहा कि कर्नाटक सरकार ने "चीजों को अपने नियंत्रण में ले लिया है" और पानी की आपूर्ति के लिए टैंकरों की व्यवस्था की है। मौजूदा संकट के कारण, बेंगलुरु को शहर की आपूर्ति के लिए कावेरी नदी से प्रति दिन 1,450 मिलियन लीटर (एमएलडी) पानी मिल रहा है, जबकि राज्य की राजधानी की कुल पानी की आवश्यकता 2,100 एमएलडी है।

कर्नाटक, विशेष रूप से बेंगलुरु, 2023 में कम वर्षा के कारण हाल के वर्षों में सबसे खराब जल संकट का सामना कर रहा है। रिणामस्वरूप, शहर में लोगों को अधिक पानी खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके कारण जिला प्रशासन को चार महीने की अवधि के लिए 200 निजी टैंकरों के लिए दरें तय करनी पड़ीं। राज्य की राजधानी के लगभग 60 प्रतिशत निवासी टैंकर के पानी पर निर्भर हैं।

ऑस्ट्रेलिया: कूड़ेदान में मिला हैदराबाद की 36 वर्षीय युवती का शव, जांच में जुटी पुलिस

सीएम रेवंत रेड्डी और बाकी मंत्री स्टूल पर, दलित उपमुख्यमंत्री फर्श पर ! तेलंगाना में शुरू हुआ नया बवाल

शो आने से पहले ही इंटरनेट पर छाया श्री कृष्ण का नन्हा भक्त, लेकिन नेहा कक्कड़ ने कर दिया रिजेक्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -