गर्मी में हाइजीन का अधिक रखें ख्याल
गर्मी में हाइजीन का अधिक रखें ख्याल
Share:

हाइजीन की बात तो सभी करते हैं, पर अक्सर लोग इससे संबंधित नियमों का पालन नहीं करते. हाइजीन का सेहत पर सकारात्मक असर होता है. इसे हर मौसम में ध्यान रखना पड़ता है ताकि आपकी सेहत ख़राब ना हो. इसलिए गर्मी में आपको हाइजीन का ध्यान अधिक रखना पड़ता है. चाहे पर्सनल हाइजीन की बात हो या घर की साफ-सफाई का. इसे नजरअंदाज करना मतलब कई बीमारियों को दावत देना है.  तो चलिए जानते हैं किन बातों में रखें ध्यान 

गर्मी में भी अपने खानपान के साथ-साथ रहन-सहन, घर की साफ-सफाई का ख्याल रखें. पर्सनल हाइजीन में मुंह, बाल, नाखून एवं चोट-खरोंच की देखभाल, हाथ की साफ-सफाई, स्नान करना आदि शामिल है.

इन बातों का रखें ख्याल

* गर्मी के दिनों में पसीना अधिक आता है. ऐसे में कीटाणुनाशक साबुन से स्नान करें. इससे इन्फेक्शन नहीं होगा. घर से बाहर जाएं, तो साथ में हैंड सैनिटाइजर रखें. खाने से पहले हाथ इससे अवश्य साफ कर लें. दो बार दांतों की सफाई करें. खाना खाने के बाद कुल्ला करना न भूलें.

* बच्चों को भी हाइजीन के महत्व के बारे में समझाएं. मुंह की देखभाल, हाथ धोना, टॉयलेट हाइजीन, बालों की देखभाल आदि प्रतिदिन रूटीन में शामिल करने की आदत डालें. सेहतमंद रहने के लिए साफ-सफाई क्यों जरूरी है, इस पर भी उनसे बात करें.

* महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाती हैं. वहां जाने से पहले ब्यूटी पार्लर की साफ-सफाई पर गौर करें. गंदे, सीलनवाले पार्लर, पुराने प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपको कई तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाएगा. सौंदर्य उपकरणों की साफ-सफाई की भी जांच अवश्य कर लें.

पपीता खाने का भी होता है एक समय, उसके बाद ना करें सेवन

शराब के अलावा खाने की ये चीज़ें भी करती हैं लिवर को ख़राब

बच्चे को परेशान कर रहा टमी तो जानें कारण, करें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -