एक बार पहन लेने के बाद कभी दोबारा वो कपड़े नहीं पहनता था यह निजाम
एक बार पहन लेने के बाद कभी दोबारा वो कपड़े नहीं पहनता था यह निजाम
Share:

आज के समय में शौक बड़ी चीज है। लोगों के अपने-अपने शौक होते हैं। किसी को खाने का शौक, किसी को पीना का शौक, किसी को अलग-अलग कपड़े पहनने का शौक। अब आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे कपड़ों का इतना शौका था कि वह एक बार जो कपड़े पहन लेता उसे दोबारा नहीं पहनता। सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है। जी दरअसल जिनके बारे में हम बात कर रहे हैं वह अब इस दुनिया में नहीं है। इनका नाम था महबूब अली खान। आपको बता दें कि महबूब अली खान हैदराबाद के छठे निजाम थे और इनका जन्म 17 अगस्त, 1866 को हुआ था।

कहते हैं कि इन्हें कपड़ों का बहुत शौक था। यह एक बार जिस कपड़े को पहन लेते उसे वह दोबारा नहीं पहनते। उसके बाद इसका नतीजा यह हुआ कि ये दुनिया की सबसे बड़ी आलामारी के मालिक बन गए। आपको बता दें कि इन्होंने सबसे पहले वेस्टर्न कपड़े पहनने शुरू किए और उसके बाद निजाम को कपड़ो को रखने को लेकर बड़ी समस्या होने लगी। इसी के चलते उन्होंने हवेली के दाहिने हिस्से में एक अलमारी बनाई। आपको बता दें कि यह अलमारी 240 फीट लंबी थी और इस अलामारी में महबूब अली के कपड़े, जूते और कई अन्य सामान रखे जाते थे।

कहा जाता है ऐसी ही महबूब अली खान ने 124 आलमारियां खरीदी थीं और इन आलमारियों के पास ही चेंजिंग रूम बने थे। उनमे नए कपड़ों को रखा जाता था और पुराने कपड़ों को फेंक दिया जाता था। सबसे बड़ी और हैरान कर देने वाली बात यह है कि Wardrobe में लिफ्ट भी लगाई गई थी, जिसे हाथ से चलाया जाता था। इसी के साथ अलमारी में जिस लकड़ी का इस्तेमाल किया गया था वह बर्मा से आती थीं।

नए मामले घटे, लेकिन मौत का 'तांडव' अब भी जारी...पिछले 24 घंटों में 4,194 ने तोड़ा दम

कंगना रनौत के बॉडीगार्ड पर बलात्कार का केस दर्ज

कनाडा ने 21 जून तक बढ़ाया भारत की उड़ानों पर यात्रा प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -