मानव को अधिकार दिलाने का करियर
मानव को अधिकार दिलाने का करियर
Share:

यदि आपको लगता हैं कि आप अधिकार से वंचित लोगो को उनके अधिकार दिला सकते हैं या इस तरह के कार्यों में कोई ख़ास दिलचस्पी रखते हैं या आपकी आवाज लोगो तक सरलता से पहुँचती हैं तो आप के लिए ह्यूमन राइट्स क्षेत्र में बेहतर करियर की संभावनाएं हो सकती हैं. अगर आप वाकई इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो आप नीचे विस्तार से इसके बारे में अवश्य पढ़ें.

आवश्यकता क्यों हैं...

मानव के अधिकारों का उल्लंघन वर्तमान में राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय चुनौती बन गया हैं. हर घड़ी और  दिन-प्रतिदिन मानव के अधिकारों का उल्लंघन हो रहा हैं. इसे रोकने के लिए सरकार भी प्रयासरत हैं. 

योग्यता...

देश के कई विश्वविद्यालय में इस क्षेत्र से समबंधित कोर्स संचालित किये जा रहे हैं. सरकारी युनिवर्सिटीज के अलावा डीम्ड यूनिवर्सिटी और निजी शैक्षणिक संस्थान भी ह्यूमन राइट्स में कई तरह के कोर्स संचालित कर रहे हैं. इसके लिए आपको सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स में नामांकन लेने के लिए किसी भी विषय में बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है. 

यहां मिलेगा काम: कई सरकारी, जैसे राष्ट्रीय एवं राज्य मानवाधिकार आयोग, अंतरराष्ट्रीय तथा गैर सरकारी संगठन, जैसे एमनेस्टी इंटरनेशनल, ह्यूमन राइट्स वॉच, एशियन सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स आदि हैं, जो मानवाधिकार के जानकारों को रोजगार देते हैं. इनके अलावा मानवाधिकार मामलों पर कार्य करने वाली कई संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां हैं, जो मानवाधिकार के जानकारों को रोजगार प्रदान करती हैं.

महत्वपूर्ण कोर्सेज:

डिप्लोमा इन ह्यूमन राइट्स

पीजी डिप्लोमा इन ह्यूमन राइट्स

मास्टर्स इन ह्यूमन राइट्स

बैचलर डिग्री इन ह्यूमन राइट्स

आर्मी में निकली इन लोगों के लिए नौकरियां, यहाँ जानिए पूरा विवरण

आर्यन ने शुरू की अपनी पहली फिल्म की शूटिंग, शाहरुख़ समेत इन लोगों दी बधाई

एक ऐसा खौफनाक हादसा...जिसने ले ली जनरल बिपिन रावत की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -