मानव संसाधन मंत्रालय ने दी नई सौगात, अब एक ही प्लेटफॉर्म पर छात्रों को मिलेगी इंटर्नशिप
मानव संसाधन मंत्रालय ने दी नई सौगात, अब एक ही प्लेटफॉर्म पर छात्रों को मिलेगी इंटर्नशिप
Share:

नई दिल्ली: उच्च शिक्षा के तकनीकी और गैर-तकनीकी डिग्री के छात्रों को इंटर्नशिप के लिए अब कंपनियों और कॉलेज फैकल्टी के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. और न ही सरकारी और प्राइवेट संस्थाओं को इंटर्न तलाशने के लिए कहीं इश्तेहार देना पड़ेगा. पहली बार मानव संसाधन मंत्रालय ने उच्च शिक्षा के सभी छात्रों को एक ही प्लेटफॉर्म पर इंटर्नशिप की जानकारी मुहैया करवाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है. जिससे साेमवार यानी आज के दिन लाॅन्चिंग किया जाएगा. 

इस प्लेटफार्म पर पहले ही दिन छात्रों को 60 हजार इंटर्नशिप के लिए अलग-अलग संस्थाओं में आवेदन करने का मौका मिलेगा. जिसके लिए एनएचएआई, बीएसएनएल, गूगल, फेसबुक सहित करीब 200 सरकारी और प्राइवेट संस्थाओं से टाईअप किया गया है. इसमें से फेसबुक से बात अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के अधिकारियों ने कहा कि हर साल करीब तीन करोड़ छात्र उच्च शिक्षा में पढ़ाई करते हैं. इस योजना से करीब 30 फीसदी बच्चों को कवर किया जायेगा. जिसके लिए आने वाले 5 साल में एक करोड़ इंटर्नशिप छात्रों को मिलेगी.

अधिकारियों ने कहा कि इंटर्नशिप के लिए न सिर्फ एआईसीटीई से संबद्ध काॅलेज के छात्र आवेदन कर सकते हैं. चूकि आईआईटी और एनआईटी सहित हायर एजुकेशन का कोई भी छात्र अप्लाई कर सकता है. इसमें टेक्नीकल और नॉन टेक्नीकल स्ट्रीम के युवकों काे इंटर्नशिप करने का मौका भी मिलेगा. इसमें छात्रों के पास वैतनिक और अवैतनिक इंटर्नशिप करने का मौका प्रदान होगा. इसके अंतर्गत छात्राओं और जम्मू व कश्मीर के छात्रों के लिए अलग से सेक्शन बनाया गया है. छात्रों को इंटर्नशिप के बीच नाैकरी भी मिल सकती है.

आशुलिपिक के पदों पर वैकेंसी, ये है लास्ट डेट

IISER, Bhopal : इन पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 21,000 रु

लाइब्रेरी क्लर्क के पदों पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -