Hug Day: गले लगाने के है बेहद फायदे, जानकर होगी हैरानी
Hug Day: गले लगाने के है बेहद फायदे, जानकर होगी हैरानी
Share:

इस वक़्त वेलेंटाइन वीक चल रहा है तथा आज यानी 12 फरवरी को 'हग डे' है जो हर कपल्स मनाते हैं। यह दिन लव कपल्स के लिए विशेष होता है तथा इस दिन कपल एक दूजे को गले लगाकर प्यार का इजहार करते हैं। ऐसे में जब इंसान खुश होता हैं तो अपनों को गले लगा लेता हैं तथा जब उदास होता हैं तो भी किसी ना किसी के गले लग जाता है। गले लगने को दुनिया की सबसे बेस्ट फीलिंग बताया जाता है तथा गले लगने से बहुत से अच्छे फायदे होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं गले लगने के फायदे और एक दिन में कितनी बार गले लगना चाहिए।

हर दिन कम से कम 4 बार गले लगाना चाहिए:- 
एक स्टडी के अनुसार, हर दिन जीवित रहने के लिए कम से कम 4 बार गले मिलना आवश्यक है। और केवल इतना ही नहीं यदि आप चाहते हैं कि आपका पालन पोषण सही तरीके से हो और जीवन निर्वाह में किसी तरह की परेशानी न आए तो हर दिन कम से कम 8 बार गले लगने की जरूरत है। वहीं यदि आप चाहते हैं आपका बेहतर तरीके से विकास हो तो हर दिन कम से कम 12 बार गले लगना चाहिए।

हग करने से बच्चे का दिमाग होता है स्मार्ट:- 
कहते हैं बच्चे को माता-पिता द्वारा गले लगाना उसकी ग्रोथ से लेकर हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल, जब माता-पिता बच्चे को गले लगाते हैं, तो यह बच्चे की इंद्रियों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे वह स्मार्ट होते हैं।

गले लगाने स्ट्रेस कम:- 
गले लगकर स्ट्रोक को कम कर सकते हैं। दरअसल गले लगना तुरंत तनाव को कम करता है तथा इससे अकेलापन भी दूर हो जाता है। कहते हैं जब हम किसी को गले लगाते हैं तो स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है जिससे स्ट्रेस कम होता है एवं दिमाग को शांति मिलती है।

हार्ट रहता है हेल्दी:- 
कहा जाता है शरीर में उपस्थित स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसी के साथ कई स्टडीज में यह खुलासा हुआ है कि अगर आप नियमित तौर पर किसी को गले लगाते हैं तो आपका कॉर्टिसोल लेवल नीचे आता है तथा इस प्रकार आप अपने हार्ट को बीमारियों से बचा सकते हैं।

मूड होता है बेहतर:- 
कहा जाता है जब आप अपने साथी से गले लगते हैं तो आपके शरीर में सेरोटॉनिन बड़ी मात्रा में बनने लगता है। वहीं सेरोटॉनिन एक केमिकल है जो हमारे मूड को बेहतर रखने के लिए आवश्यक है।

शरीर को मिलता है आराम:- 
ऐसा भी माना जाता है कि किसी को हग करते समय हमारी मांसपेशियां पूरे शरीर में तन जाती हैं तथा इससे शरीर को आराम मिलने लगता है।

प्रेमिका को घर नहीं लाता बेटा...इस बात कर माँ हुई बीमार, जानिए क्या है मामला

Valentine Special: भारत के इस पेड़ की पूजा करने से मिलता है मनचाहा पार्टनर

फिल्म ग़दर की सकीना से कम नहीं थी पीके रोज़ी की लाइफ, GOOGLE ने DOODLE बन एक्ट्रेस को किया याद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -