कैसे जा पाएंगे लक्षद्वीप? यहाँ जानिए ट्रेन से लेकर फ्लाइट तक का खर्चा
कैसे जा पाएंगे लक्षद्वीप? यहाँ जानिए ट्रेन से लेकर फ्लाइट तक का खर्चा
Share:

खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे और मालदीव सरकार के अधिकारियों के बयानों के बाद लक्षद्वीप व्यापक चर्चा का विषय बन गया है। हर कोई इस द्वीपसमूह की सुंदरता का अनुभव करने के लिए उत्सुक है। आज, हम आपको लक्षद्वीप कैसे पहुंचें, इसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जिसमें ट्रेनों और उड़ानों, उनकी अवधि, लागत और परिवहन के तरीकों का विवरण शामिल है।

दिल्ली से एर्नाकुलम तक ट्रेन यात्रा:
दिल्ली या देश के किसी अन्य हिस्से से लक्षद्वीप पहुंचने के लिए सबसे पहले केरल के एर्नाकुलम की यात्रा करनी होगी। दुर्भाग्य से, लक्षद्वीप के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है। दिल्ली से एर्नाकुलम तक विभिन्न ट्रेनें चलती हैं, जिनमें हिमसागर एक्सप्रेस (नई दिल्ली से एर्नाकुलम), निज़ामुद्दीन से मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस, तिरुवनंतपुरम राजधानी, केरल एक्सप्रेस और मिलेनियम एक्सप्रेस शामिल हैं।

एर्नाकुलम से लक्षद्वीप मार्ग:
एर्नाकुलम पहुंचने पर, लक्षद्वीप की यात्रा के लिए दो विकल्प हैं - हवाई या समुद्री मार्ग से।

हवाई मार्ग:
लक्षद्वीप में अगत्ती द्वीप पर एक हवाई अड्डा है। कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अगत्ती के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं, जिसमें लगभग 2.5 घंटे लगते हैं। वहां से लक्षद्वीप की खूबसूरती का नजारा लिया जा सकता है।

समुद्री मार्ग:
दूसरा विकल्प समुद्री मार्ग है, जहां भारतीय नौसेना द्वारा संचालित जहाज कोच्चि से अगत्ती तक उपलब्ध हैं। समुद्री यात्रा में लगभग 12 से 20 घंटे लगते हैं, एमवी अमिनदीवी, एमवी अरब सागर, एमवी भारत सीमा, एमवी द्वीप सेतु, एमवी कवरत्ती, एमवी लक्षद्वीप सागर और एमवी मिनिकॉय जैसे विभिन्न जहाज यह सेवा प्रदान करते हैं। प्रत्येक जहाज का किराया अलग-अलग होता है।

ट्रेन का किराया:
तेजस एक्सप्रेस:

अवधि: लगभग 37 घंटे
एसी 3 टियर: ₹4,850
एसी 2 टियर: ₹6,665
एसी 1 टियर: ₹8,885

मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस:
अवधि: लगभग 50 घंटे
स्लीपर क्लास: ₹985
एसी 3 टियर: ₹2,530
एसी 2 टियर: ₹3,705

हिमसागर एक्सप्रेस:
अवधि: लगभग 49 घंटे 50 मिनट
स्लीपर क्लास: ₹910
एसी 3 टियर: ₹2,375
एसी 2 टियर: ₹3,490

दिल्ली से सीधी उड़ान:
अधिक सुविधाजनक विकल्प के लिए, कोई दिल्ली से अगत्ती हवाई अड्डे के लिए सीधी उड़ान ले सकता है। विभिन्न एयरलाइंस सीधी उड़ानें संचालित करती हैं, जिनमें एयर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल है, जिसमें सूरत, बेंगलुरु और कोच्चि में रुक-रुक कर लगभग 14 घंटे और 45 मिनट लगते हैं। इस फ्लाइट का किराया करीब 11,238 रुपये है।

संक्षेप में, लक्षद्वीप पहुंचने में ट्रेन और हवाई या समुद्री यात्रा का संयोजन शामिल है। दिल्ली से एर्नाकुलम तक ट्रेन यात्रा कई विकल्प प्रदान करती है, और वहां से, कोई भी अगत्ती के लिए सीधी उड़ान या उपलब्ध जहाजों में से एक पर समुद्री यात्रा चुन सकता है। चुनाव व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, समय की कमी और बजट संबंधी विचारों पर निर्भर करता है। चाहे सुंदर रेल मार्गों का अनुभव करना हो या तेज उड़ान का विकल्प चुनना हो, लक्षद्वीप की मनमोहक सुंदरता उन लोगों का इंतजार करती है जो इस अनूठी यात्रा पर निकलते हैं।

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ लौंग सेहत के लिए भी बहुत होती है फायदेमंद

गुड कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि भी 'अच्छी' नहीं, अध्ययन - इससे मस्तिष्क की गंभीर बीमारी का हो सकता है खतरा

हार्मोन इंबैलेंस के दौरान महिलाओं में दिखाई देते हैं ये लक्षण, तुरंत इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -