कैसे की गई थी ज्वालामुखी देवी मंदिर की स्थापना?
कैसे की गई थी ज्वालामुखी देवी मंदिर की स्थापना?
Share:

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की शांत पहाड़ियों के बीच स्थित, आकर्षक ज्वालामुखी देवी मंदिर स्थित है। यह पवित्र निवास भारत की समृद्ध धार्मिक विरासत और इसके आसपास की दिलचस्प किंवदंतियों का प्रमाण है। आइए इस मंदिर के रहस्य, इतिहास और महत्व को खोजने के लिए एक यात्रा शुरू करें।

एक ज्वलंत चमत्कार - ज्वालामुखी की शाश्वत ज्वाला

ज्वालामुखी मंदिर के केंद्र में किसी अन्य से भिन्न घटना है - एक शाश्वत लौ जो सदियों से जल रही है। ऐसा माना जाता है कि यह चमत्कारी ज्वाला स्वयं देवी की अभिव्यक्ति है और इसकी उत्पत्ति रहस्य में डूबी हुई है।

ज्वालामुखी की कथा

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ज्वालामुखी देवी को शक्तिशाली देवी दुर्गा का एक रूप माना जाता है। पौराणिक कथा राक्षस राजा राजा दक्ष और देवी सती के बीच लड़ाई का वर्णन करती है। इस युद्ध के दौरान, सती का शरीर 51 भागों में विखंडित हो गया था, और ऐसा माना जाता है कि सती की जीभ उसी स्थान पर गिरी थी जहाँ आज ज्वालामुखी मंदिर है। ऐसा कहा जाता है कि अखंड ज्योति अपने पति भगवान शिव के अपमान का बदला लेने की देवी की ज्वलंत इच्छा का प्रतिनिधित्व करती है।

स्थापत्य चमत्कार

ज्वालामुखी मंदिर विशिष्ट उत्तर भारतीय प्रभाव के साथ स्थापत्य शैली का एक मनोरम मिश्रण है। इसके जीवंत रंग और जटिल नक्काशी आंख को लुभाती है, जिससे यह आगंतुकों के लिए एक दृश्य आकर्षण बन जाता है।

मुख्य गर्भगृह

मंदिर के गर्भगृह में पवित्र ज्योति है। भक्त यहां प्रार्थना करने और उस शाश्वत लौ को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं, जो बिना किसी प्राकृतिक ईंधन स्रोत के चमकती रहती है।

देवी की नौ अभिव्यक्तियाँ

मंदिर परिसर में देवी की नौ अलग-अलग अभिव्यक्तियाँ भी हैं, जिनमें से प्रत्येक को एक अलग लौ द्वारा दर्शाया गया है। भक्त इन अभिव्यक्तियों से आशीर्वाद मांग सकते हैं, माना जाता है कि प्रत्येक अभिव्यक्ति विशिष्ट गुण और आशीर्वाद प्रदान करती है।

आध्यात्मिक महत्व

एक तीर्थस्थल

ज्वालामुखी देवी मंदिर सिर्फ एक पूजा स्थल नहीं है; यह भक्तों के लिए एक आध्यात्मिक यात्रा है। पूरे भारत और विदेश से तीर्थयात्री आशीर्वाद लेने के लिए इस मंदिर में आते हैं, खासकर नवरात्रि उत्सव के दौरान जब मंदिर में भक्तों का तांता लगता है।

आध्यात्मिक उपचार

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि ज्वालामुखी की लपटों में बीमारियों को ठीक करने और भक्तों की इच्छाओं को पूरा करने की शक्ति है। कई लोग शारीरिक और भावनात्मक पीड़ा से राहत पाने के लिए यहां आते हैं।

ज्वालामुखी देवी मंदिर के दर्शन

स्थान: मंदिर कांगड़ा से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित है और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

समय: मंदिर सुबह से देर शाम तक खुला रहता है, जिससे आगंतुकों के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाना सुविधाजनक हो जाता है।

शालीन पोशाक: आगंतुकों से अनुरोध किया जाता है कि वे मंदिर परिसर में प्रवेश करते समय शालीन और सम्मानजनक पोशाक पहनें।

प्रसाद और स्मृति चिन्ह: मंदिर का प्रसाद चखना न भूलें और अपनी यात्रा की स्मृति में स्मृति चिन्ह के लिए स्थानीय दुकानों का पता लगाएं।

दिव्यता की एक झलक

हिमालय की शांति के बीच, ज्वालामुखी देवी मंदिर एक दिव्य प्रकाशस्तंभ के रूप में खड़ा है, जो तीर्थयात्रियों और यात्रियों को समान रूप से आकर्षित करता है। इसकी रहस्यमय आभा, समृद्ध इतिहास और स्थापत्य सुंदरता इसे हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाती है। तो, अगली बार जब आप खुद को हिमाचल प्रदेश के लुभावने परिदृश्यों के बीच पाएं, तो ज्वालामुखी देवी मंदिर की यात्रा अवश्य करें और भक्ति के उत्साह से जलने वाली शाश्वत लौ के साक्षी बनें।

जानिए कैसे इमरान खान ने "वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा" के लिए तैयार किया था खुद को

गूगल से फ्लाइट बुक करके बचा सकते है आप भी पैसे, बस करें इस फीचर का इस्तेमाल

भारत के इस राज्य में हैं सबसे ज्यादा महल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -