Share:
नया साल, नया सबेरा, नया रास्ता। बनाए 2016 खास।
नया साल, नया सबेरा, नया रास्ता। बनाए 2016 खास।

2015 को हर किसी ने अपने अलग अंदाज़ में विदा किया। किसी ने डिस्को क्लब में ठुमके लगाते हुए 2015 को गुड बाय कहा तो किसी ने आतिशबाज़ी और पटाखों की गूंज से 2015 को दूर भगा दिया। वहीं कुछ लोगो ने शांति से घर वालों के साथ 2015 को अलविदा कहाँ, तो किसी ने अपने प्रेमी के साथ बीते साल की खट्टी मीठी यादों को सँजोया। कुछ लोग एसे भी थे जिन्होने 2015 की यह आखरी रात एक आम रात की तरह बिस्तर पर सोते हुए निकाल दी। आपके विदा करने का तरीका चाहे कोई भी हो लेकिन नए साल के स्वागत का तरीका कुछ खास होना चाहिए। 

वैसे तो नए साल का पहला दिन एक अन्य आम दिन की तरह ही होता हैं। लेकिन हम इस दिन को और आने वाले साल को खास बनाने के लिए कुछ ज्यादा ही मसक्कत करने लगते हैं। कोई कहता हैं कि आज के दिन हम जो कुछ भी करेंगे वही साल भर तक रिपिट होता हैं। मसलन यदि आपका पहला दिन शांत, खुशनुमा और बिना लड़ाई झगड़े वाला बीतता हैं तो साल के आने वाले सभी दिन भी इसी तरह बीतेंगे। अब इस बात में कितनी सच्चाई हैं यह तो भगवान ही जाने। लेकिन आज हम आपको कुछ एसे तरीके बताने वाले हैं जिन्हें अपना कर आप अपने नए साल को पिछले साल की तुलना में कई बेहतर और खास बना सकते हैं। 

परिवर्तन को स्वीकार करें: 

परिवर्तन संसार का नियम हैं। आप को इसे स्वीकार करना सीखना होगा। यह नया साल आपके जीवन मे कई सारे अच्छे, बुरे, बड़े, छोटे परिवर्तन लेकर आएगा। इन परिवर्तनों से प्रभावित होने की बजाए बेहतर होगा कि आप खुद को इसके लिए तैयार कर ले। मन में ठान ले कि इस साल आपकी लाइफ में कितना भी बड़ा टर्न क्यों ना आजाए आप उसे हैंडल करने के लिए तैयार रहेंगे।

दोस्ती के रंग को और भी गहरा करें: 

इस साल अपने पुराने दोस्तों से अपने दोस्ती के रिश्ते बनाए रखे। यदि कुछ भी नोक झोक हो तो उसे हाथों हाथ सुलझा ले। इसके अलावा बीते साल मे यदि आपका किसी दोस्त से मनमुटाव हुआ हैं तो उस से फिर से दोस्ती कर ले। और यह भी हो सकता है कि यह नया साल आपके जीवन मे कुछ नए और दिलचस्प दोस्त ले आए। दोस्त चाहे कोई भी हो आपको बस इस साल अपने रिश्तों की माला को बांधे रखना हैं। 

बुरी आदतों को त्यागें, अच्छी आदतों को अपनाए: 

यदि आपका पिछला साल आपकी कोई बुरी आदत या लत की वजह से प्रभावित हुआ हैं तो यह सही समय हैं उस आदत को बदलने का। उदाहरण के लिए यदि आप किस नशे की गिरफ्त मे आ चुके हैं , या सुबह देर से उठते हैं, रात रात जग कर नींद खराब करते हैं, प्रापर डाइट नहीं करते, जिम की मैम्बरशिप लेने के बावजूद रोजाना व्यायाम नहीं करते वगेरह वगेरह, तो आपको इन सभी आदतों को सुधारने का प्रण लेना होगा। खुद से यह वादा करना होगा कि चाहे कुछ भी हो जाए आप इन आदतों को खुद पर हावी नहीं होने देंगे। 

अपनी जिंदगी को नई राह दें: 

यदि आपके जीवन में अब तक कुछ खास नहीं हुआ या अभी तक सब कुछ बुरा ही होता आ रहा हैं तो यह सही समय हैं अपने जीवन की नाव को सहीं दिशा में मोड़ने का। अपने डूबे करियर को फिर से सहारा दे, अपने खोए प्रेम को तलाशे, अपने भविष्य को सवारने के लिए योजनाएँ बनाए और उन योजनाओं पर टिके रहें। इस साल आपके जो भी गोल्स हैं उनकी एक लिस्ट बना ले और उन पर काम करना शुरू कर दे। 

यदि आप इन सभी बातों का ख्याल रखेंगे तो हमे पूरी उम्मीद हैं कि आपका आने वाला यह नया साल खुशियों और उपलब्धियों से भरा हुआ होगा।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -