अपने नन्हे मेहमान की जरूरतों का भी रखें ध्यान, जानें ये टिप्स
अपने नन्हे मेहमान की जरूरतों का भी रखें ध्यान, जानें ये टिप्स
Share:

प्रेगनेंसी के समय आपको जयंती बातों का ध्यान रखना पड़ता है उतना ही बच्चे के होने के बाद भी रखना होता है. यहां हम बात कर रहे हैं नवजात बच्चों की जिनके दुनिया में आने के बाद उनके खास ख्याल की जरूरत होती है. जब आपके घर नन्हा मेहमान आता है, तो आप उसकी पूरी केयर (Baby Care Tips) करने के साथ ही उसकी हर जरूरत को ख्याल रखती हैं.  आज हम आपको कुछ ऐसी ही जरुरी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए भी जरुरी हो सकती है. 

* बेबी मसाज ऑयल आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाने और उसके विकास में मदद करेगा. मार्केट में आपको कई ब्रैंड के ये प्रोडक्ट मिल जाएंगे. हमेशा जो प्रोडक्ट क्लीनिकली तौर पर सेफ हो उसका इस्तेमाल करें. इसके अलावा, बालों के लिए भी तेल जरूर खरीदें. बेबी हेयर ऑयल आपके तेल से अलग होता है.

* बेबी की स्किन बेहद नाजुक होती है ऐसे में उन्हें नहलाने के लिए आप केमिकल से भरे हार्स सोप का इस्तेमाल ना करें. हमेशा बच्चों के लिए आने वाले क्लीनिकली प्रमाणित साबुन चुनें, जो उनकी त्वचा पर सौम्य हो.

* इसके अलावा, बेबी शैंपू का इस्तेमाल करें. साथ ही उसके लिए बाथ टॉयज भी खरीदें ताकि वो उसमें उलझा रहे और आपको उन्हें नहलाते वक्त किसी तरह की परेशानी ना हो.

* सिर्फ आपकी नहीं, बल्कि आपके बेबी की भी स्किन को भी धूप की हानिकारक किरणों से बचाकर रखने की जरूरत होती है. इसलिए उनके बेबी प्रोडक्ट में सनस्क्रीन भी शामिल करें. मार्केट में कई ऐसी सनस्क्रीन मिल जाएंगे जिन्हें बच्चों की त्वचा का ध्यान रखते हुए तैयार किया जाता है.

* अपनी बेबी केयर प्रोडक्ट में वाइप्स भी जरूर शामिल करें. जैसा कि बच्चों की त्वचा काफी कोमल होती है ऐसे में कई बार कपड़े के इस्तेमाल से रैशेज की परेशानी हो जाती हैं. जब भी कहीं ट्रैवल के लिए जाएं इसे अपने साथ जरूर रखें और बेबी की स्किन पोंछने के लिए इसका ही इस्तेमाल करें.

* बच्चे के कपड़ों काफी हमेशा अच्छी तरह अर्गॉनाइज करके रखें. इसके लिए आप अपनी लिस्ट में बास्केट और बेबी हैंगर्स जरूर शामिल करें. इसके अलावा, गंदे कपड़ों के लिए एक अलग बास्केट रखें ताकि गंदगी इधर-उधर ना फैले. कई बार इन गंदगी से आपके बच्चे को इंफेक्शन भी हो सकता है.

बेहद जरुरी है स्वस्थ रहने के लिए नियमित जांच करवाना

जानिए नारियल तेल के सौंदर्य लाभ

गर्भावस्था के दौरान खाएं करेला, माँ और बच्चे के लिए लाभकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -