इन घरेलू उपायों को अपनाकर घर पर ही अपने बालों को करें स्ट्रेट
इन घरेलू उपायों को अपनाकर घर पर ही अपने बालों को करें स्ट्रेट
Share:

बाज़ार में बालों को स्ट्रेट करने के कई उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें अक्सर ऐसे रसायन होते हैं जो लंबे समय में आपके बालों को नुकसान पहुँचा सकते हैं। लेकिन ऐसे (how to Straighten hair at home) कई प्राकृतिक उपचार हैं जिन्हें आप अपने स्वास्थ्य और जीवन शक्ति से समझौता किए बिना सीधे बाल पाने के लिए घर पर ही आज़मा सकते हैं। आज (how to Straighten hair at home) आपको बताएंगे बालों को प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट करने के उपाय...

नारियल का दूध और नींबू का रस उपचार:-
नारियल का दूध प्रोटीन से भरपूर होता है जो बालों को स्ट्रेट करने में मदद करता है, जबकि नींबू का रस प्राकृतिक क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। नारियल के दूध और ताज़ा नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। अच्छी तरह से धोने से पहले इसे 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस उपचार को सप्ताह में एक बार दोहराएं।

गर्म तेल की मालिश:
नियमित रूप से गर्म तेल की मालिश न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देती है बल्कि बालों को स्ट्रेट करने में भी मदद करती है। नारियल तेल, जैतून तेल और बादाम तेल के मिश्रण को गर्म करें और धीरे से अपने सिर और बालों पर मालिश करें। अपने बालों को गर्म तौलिये में लपेटें और एक घंटे के लिए तेल लगा रहने दें। अपने बालों को हमेशा की तरह धोएं और कंडीशन करें।

एलोवेरा जेल:
एलोवेरा एक प्राकृतिक हेयर स्ट्रेटनर है जो आपके बालों को पोषण और मॉइस्चराइज़ भी करता है। पौधे से ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे धोने से पहले इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें। स्ट्रेट और स्वस्थ बालों के लिए इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराएं।

दूध और शहद का मास्क:
दूध में प्रोटीन होता है जो बालों को सीधा करने में मदद कर सकता है, जबकि शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट के रूप में काम करता है, जो नमी को बनाए रखता है। दूध और शहद को 1:2 के अनुपात में मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें।

चावल का आटा और अंडे का मास्क:
चावल के आटे में ऐसे गुण होते हैं जो आपके बालों को स्ट्रेट बना सकते हैं, और अंडे बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक प्रोटीन प्रदान करते हैं। एक चिकनी स्थिरता बनाने के लिए चावल के आटे, एक अंडे और पर्याप्त पानी का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 30-45 मिनट तक लगा रहने दें। ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें.

केला और पपीता मास्क:
केले और पपीते में प्राकृतिक एंजाइम और विटामिन होते हैं जो बालों को स्ट्रेट करने और झड़ना कम करने में मदद कर सकते हैं। पके केले और पपीते को एक साथ मैश करके पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों में लगाएं। इसे धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें।

ब्रशिंग और ब्लो ड्राईिंग तकनीक:
अपने बालों को धोने के बाद उन्हें सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। अपने बालों को स्ट्रेट करने के लिए एक फ्लैट पैडल ब्रश का उपयोग करते हुए हीट प्रोटेक्टेंट सीरम लगाएं और अपने बालों को ब्लो-ड्राई करें। क्षति को कम करने के लिए अपने ब्लो ड्रायर पर न्यूनतम ताप सेटिंग का उपयोग करें।

घर पर प्राकृतिक रूप से (how to Straighten hair at home) स्ट्रेट बाल पाना न केवल संभव है बल्कि आपके बालों के दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। ये प्राकृतिक उपचार रसायन युक्त उत्पादों के प्रभावी विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे आप स्ट्रेट बालों की जीवन शक्ति से समझौता किए बिना उनकी सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। 

घरेलू उपचार से कैसे करें Conjunctivitis का इलाज

Conjunctivitis को रोकने के आसान तरीके

रुद्राक्ष धारण करने से पहले रखें इन जरुरी बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -