सर्दी में बढ़ जाता है Urine Infection का खतरा, इन कारणों से रहें सतर्क
सर्दी में बढ़ जाता है Urine Infection का खतरा, इन कारणों से रहें सतर्क
Share:

सर्दियों के मौसम में मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) कई लोगों को परेशान करता है। कम पानी का सेवन, अस्वच्छ कार्यस्थल शौचालय और लंबे समय तक पेशाब रोकना जैसे कारक यूटीआई में योगदान करते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाएं यूटीआई के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं, खासकर ठंड के मौसम में। सर्दियों में यूटीआई का खतरा अधिक होता है क्योंकि लोग कम पानी पीते हैं, जिससे निर्जलीकरण होता है और ऐसे संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है। यूटीआई के लक्षणों में पेशाब करते समय जलन, तेज गंध वाला पेशाब, पेट में दर्द, पेशाब के दौरान दर्द, बुखार और पेशाब के रंग में बदलाव शामिल हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, इस संक्रमण का निदान करने के लिए यूरिन कल्चर टेस्ट नामक एक सरल परीक्षण किया जाता है। परीक्षण के परिणाम आमतौर पर दो से तीन दिनों के भीतर आ जाते हैं, जिसके आधार पर डॉक्टर आवश्यक उपचार लिखते हैं। सर्दियों के दौरान इस संक्रमण का खतरा अधिक होता है क्योंकि पानी का सेवन कम करने से निर्जलीकरण होता है, जिससे गुर्दे की विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से बाहर निकालने की क्षमता बाधित होती है। निर्जलीकरण से मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की पथरी और यहां तक कि गुर्दे की विफलता का खतरा भी बढ़ सकता है।

सर्दियों में यूटीआई से बचाव:
सर्दियों के दौरान यूटीआई से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना महत्वपूर्ण है। उचित जलयोजन किडनी के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। पूरे दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिसे गर्म तरल पदार्थ के रूप में भी लिया जा सकता है।

समय पर पेशाब सुनिश्चित करें, खासकर महिलाओं के लिए। पेशाब रोकने से संक्रमण का खतरा काफी बढ़ सकता है।

योनि की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें, आगे से पीछे तक सफाई करें और रासायनिक-आधारित उत्पादों के उपयोग से बचें जो योनि संक्रमण को बढ़ा सकते हैं।

मासिक धर्म के दौरान, योनि की सावधानीपूर्वक स्वच्छता बनाए रखें और लंबे समय तक सैनिटरी पैड का उपयोग करने से बचें।

अंडरवियर की पसंद के बारे में सतर्क रहें, वेंटिलेशन को बढ़ावा देने और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सूती अंडरगारमेंट्स का चयन करें।

अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, कीवी और अन्य खट्टे फल शामिल करें। विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और समग्र शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

यूटीआई परेशान करने वाला हो सकता है, खासकर सर्दी के मौसम में। इन निवारक उपायों का पालन करने से यूटीआई के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है और बेहतर मूत्र स्वास्थ्य सुनिश्चित किया जा सकता है।

अस्पताल में भर्ती हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू , IGMC ने जारी की हेल्थ अपडेट

FB और Insta बना रहे हैं बच्चों को नशे की लत, 41 राज्यों ने किया मेटा पर मुकदमा, जानें डिटेल

नोनी फल क्या है, इसे सभी रोगों की दवा क्यों कहा जाता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -