इसलिए होता है स्मार्टफोन की बैटरी में विस्फोट
इसलिए होता है स्मार्टफोन की बैटरी में विस्फोट
Share:

हाल ही में हमने कुछ स्मार्टफोनों की बैटरी में विस्फोट की खबरे सुनी थी. जिसमे सैमसंग के गैलेक्सी नोट 7 जैसे स्मार्टफोन भी शामिल है. किन्तु शायद हम यह नही जानते है कि आखिर यह विस्फोट किस वजह से होता है. तो हम आपको बता दे कि फोन में यूज होने वाली  लिथियम आयन बैटरी होती है. आमतौर पर यह बहुत सुरक्षित होती है. किन्तु ओवरलोडिंग के चलते इसमें विस्फोट हो सकता है. वही अगर आप दूसरी कंपनी की बैटरी उपयोग कर रहे है तो इसमें भरा हुआ पदार्थ फुलने या पिघलने लगता है, जिसके बाद इसमें विस्फोट हो जाता है. हम आपको बता रहे है ऐसे कुछ तरीके जिनसे आप अपने फोन को ब्लास्ट होने से बचा सकते है.

अपने फोन को चार्ज करते समय हमेशा यह ध्यान रखे कि आपकी बैट्री और चार्जर ओरिजनल हो. मोबाइल में ब्लास्ट होने कि अधिकतर घटनाये दूसरे चार्जर से चार्ज करने या दूसरी बैटरी के उपयोग करने से होता है. अतः ध्यान रखे कि आप अपने फोन में सिर्फ उसी कंपनी का चार्जर और बैटरी इस्तेमाल करे.

इसके साथ ही फोन को चार्ज करनें के दौरान कवर को निकाल दें. साथ ही फोन को ज्यादा हॉट या ऐसी जगह पर ना रखे जहा का तापमान सामान्य तापमान से ज्यादा हो. कभी भी फोन को चार्ज करते समय बात ना करे. इसके साथ ही अपने फोन को लौ चार्जिंग होने से बचाये. बैटरी के एक बार फुल चार्ज होने पर तुरंत चार्जर से हटा दे, ज्यादा देर तक चार्ज करने पर भी बैटरी में ब्लास्ट हो सकता है.

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 की बैटरी में फिर हुआ विस..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -