ऑफिस में तुरंत एनर्जी पानी है तो ये टिप्स फॉलो कीजिये
ऑफिस में तुरंत एनर्जी पानी है तो ये टिप्स फॉलो कीजिये
Share:

कई बार हमें ऐसा महसूस होता है कि हमारे शरीर में जैसे जान ही नहीं बची है या काम की तरफ से हमारा मन हट जाता है और यह सब शायद इसलिए होता है क्योंकि उस वक्त आपके शरीर को एनर्जी की जरुरत होती है. आज आपको अपने कार्यस्थल पर एनर्जी बनाये रखने के लिए कुछ टिप्स देते हैं. 

चॉकलेट में केफ़िन होता है सिर्फ इसलिए इसे नहीं खाया जाता। कोकोआ में पाया गया फ्लैनोनोइड्स, संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ावा देने और मूड को सुधारने के लिए काफी कारगर है।

कॉफी भी हमें इंस्टेंट एनर्जी देती है लेकिन बहुत ज्यादा कप नहीं पीनी चाहिए। एक अध्ययन में पाया गया कि गाडी चलाते वक्त अधिक सतर्क रहने के लिए ड्राइवरों को बस कॉफी का एक कप ही पर्याप्त था।

शरीर को काम करने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है, और इसके बिना हमारी एनर्जी और मूड नीचे की ओर चला जाता है। नियमित, स्वस्थ भोजन और स्नैक्स संज्ञानात्मक कार्य को सुधार सकते हैं।

डेस्क पर बैठे बैठे भी कुछ स्ट्रेचिंग कर सकते हैं लेकिन अध्ययन से पता चला है कि थोड़ा योग अवसाद और चिंता या अन्य तनाव संबंधी विकारों से लड़ सकता है।

ऑफिस में एक अंतहीन बैठक के दौरान सोने की बजाय, कैंडी का एक छोटा टुकड़ा खाएं या च्विंग गम के एक टुकड़े को चबाएं तो आपका ध्यान केंद्रित रहेगा।

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग कम सोशल होते हैं वे आम तौर पर कम खुश होते हैं और साथ में ढंग से सो भी नहीं पाते इसलिए एक्टिव रहने और खुश रहने के लिए अपनी जान पहचान का दायरा बढाइये।

काम में मन नहीं लग रहा तो सिर्फ 15 या 20 मिनट तक पास में ही किसी पार्क में जाकर बैठ जाए. आप देखेंगे कि आप पहले से अच्छा महसूस कर रहे हैं। अपनी एनर्जी बूस्ट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है.

दिल की बीमारी का अच्छा इलाज है अदरक की चाय

मोबाइल भी बन सकता है थकान का कारण

कैंसर से बचाव के लिए करे सरसो के तेल का इस्तेमाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -