इस तरह प्राकृतिक तरीकों से पेट के अल्‍सर को करे दूर
इस तरह प्राकृतिक तरीकों से पेट के अल्‍सर को करे दूर
Share:

अल्सर एक तरह की बीमारी है, ये खतरनाक बीमारी होती है जिसकी वजह से व्यक्ति को तनाव महसूस होता है. अल्सर की बीमारी होने का मुख्य कारण खान-पान है कभी-कभी ज्यादा मिर्च-मसाला वाला खाना खा लेते है. जिसकी वजह से पेट में जलन होने लगती है. ऐसा देखा गया है कि कुछ लोगो में एसिड पैदा करने वाली कोशिका ज्यादा होती है,जिसकी वजह से ये बीमारी होती है. लेकिन कुछ प्राकृतिक उपाय से इसे दूर किया जा सकता है.

जिन मरीजों को ये बीमारी होती है उन्हें मिर्च-मसालों का कम सेवन करना चाहिए, क्योकि मसाले अल्सर को जल्दी ठीक नहीं होने देता है. अल्सर पर दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से पेट का दर्द और अधिक बढ़ सकता है. अल्सर होते समय हमें पोहा खाना चाहिए. ये अल्सर के लिए फायदेमंद साबित होता है.

पेट के अल्सर से पीड़ित लोगो को खट्टी चीज़े नहीं खाने चाहिए. ऐसे मरीजों को ज्यादा देर खाली पेट नहीं रहना चाहिए उसे थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए ताकि गैस न बने. पेट के अल्सर वाले व्यक्तियो को बादाम खाते रहना चाहिए. इसके साथ ही गाजर और पत्ता गोभी का भी सेवन करना चाहिए. इन प्राकृतिक तरीको का प्रयोग करके हम पेट के अल्सर से छुटकारा पा सकते है.

ये भी पढ़े 

पेट में कीड़े हो तब करें ये घरेलू इलाज

किडनी की बीमारी होने के ये कारण है जिम्मेदार

नशा करने वाले इन उपायों को आजमा कर छुड़ा सकते है आदत

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -