कैसे पाए पुराने दर्द से छुटकारा
कैसे पाए पुराने दर्द से छुटकारा
Share:

सर्दियां आने पर सबसे ज्यादा परेशान करता है वो है पुराना दर्द. जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ती जाती है दर्द और बढ़ता जाता है. लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. पुरानी चोट या फिर दुर्घटनाओं से तो आप उभर जाते हैं लेकिन इनका दर्द ऐसे मौसम के आते ही बार-बार सामने आने लगता है. ऐसे में आपको डॉक्टर से तो सलाह लेनी ही चाहिए लेकिन आप खुद भी कई तरीकों से इससे निपट सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ऐसे दर्द से आप कैसे छुटाकारा पा सकते हैं.

पुराने दर्द का कारण

पुराना दर्द कई कारणों से हो सकता है. अक्सर ऐसा होता है कि उम्र बढ़ने के साथ  जोड़ों और हड्डियों में दर्द होता है. अन्य सामान्य कारणों तंत्रिका को नुकसान पहुंचने और चोटों के पूरी तरह से ठीक न हो जाने के चलते ऐसा होता है. 

पुराने दर्द को ठीक करने के लिए पहले यह जानने की कोशिश करें कि इसके पीछे का कारण क्या है. इसकी पहचान करना बेहद जरूरी है. वैज्ञानिकों के मुताबिक कभी-कभी चोट पूरी तरह ठीक नहीं हो पाता, यह नर्वस सिस्टम को डैमेज कर देती है जिस पर ध्यान नहीं दिया जाता. ऐसी स्थिति में जब भी सर्दियां आती है तो भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है. 

पेनकिलर्स और डॉक्टर की सलाह के आलावा बहुत से ऐसी कुदरती तरीके मौजूद हैं जिससे आप आपने पुराने दर्द से निजात पा सकते हैं. 

10 चम्मच अच्छा सफेद नमक 
20 चम्मच जैतून या सूरजमुखी का कच्चा तेल 

इसको बनाने की विधि बहुत ही आसान है, एक कांच के बर्तन में दोनों चीजे मिला लें. बर्तन को अच्छी तरह से 2 दिन के लिए बंद कर के रखें और दो दिन बाद एक हल्के रंग की औषधि तैयार हो जाएगी.

जाने अपने शरीर के प्रेशर पॉइंट्स के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -