Share:
क्यों कम नहीं होता आपका बेली फैट
क्यों कम नहीं होता आपका बेली फैट

मोटापा एक अभिशाप है और दुनिया की आबादी का बहुत बड़ा प्रतिशत इससे ग्रसित है. मोटापा अपने साथ बहुत सी बीमारियां भी लाता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका वजन तो ठीक होता है लेकिन उनका पेट बाहर निकला हुआ होता है. पेट की चर्बी से परेशान लोग काफी मशक्कत के बाद भी चर्बी को कम नहीं कर पाते हैं. आज हम आपको बेली फैट कम करने के कुछ तरीकों के बारे में बताएँगे।

नियमित व्यायाम करने से पेट की चर्बी कम होने की गति 20 गुना तेज हो जाती हैं। इसलिए आपको कम से कम इतना वक्त तो रोज निकालना पड़ेगा की आप 30 मिनट रोज एक्सरसाइज करें।

गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला लें। रोज सुबह इसको पीने से आपका मेटाबॉलिज्मं दुरुस्त रहता है और साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती हैं।

पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आहार पर नियंत्रण। अगर आप अपनी डाइट पर कण्ट्रोल नहीं कर सकते तो फिर चाहे आप कितनी भी एक्सरसाइज कर लें इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है.

रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करेंगे। यह कैलोरी से भरपूर होने के साथ ही फाइबर युक्त भी होते हैं। भोजन में संतुलित कैलोरीज लें। आपको दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी जरूर ले।

सोने के मामले में लापरवाही से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं और पेट पर चर्बी भी बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है।

अगर मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके वजन को काबू में किया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है।

तो ये है मोटापे का की असली वजह

इन तरीकों से भी घटा सकते हैं अपना वजन

विश्व को अजगर की तरह जकड़ रहा है मोटापा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -