तो ये है मोटापे का की असली वजह

अक्सर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं और इसे दूर करने के लिए बहुत सारी कोशिशें भी करते हैं. हर किसी की यह कहते सुना जा सकता है की फैट बढ़ने के कारण मोटापा आ गया है लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में जो सामने आया है उसे पढ़ने के बाद मोटापे की असली वजह तो कुछ और नजर आती है. इस अध्ययन में कहा गया है कि मांस में मौजूद प्रोटीन फैट और कार्बोहाइड्रेट के पाचन के बाद मोटापा बढ़ने की वजह है. यह प्रोटीन से निकलने वाली ज्यादा एनर्जी के कारण है जो बाद में फैट के रूप में परिवर्तित होकर मानव शरीर में अतिरिक्त फैट के रूप में जमा हो जाती है.

पत्रिका 'बीएमसी न्यूट्रिशन एंड द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड फूड साइंसेज' में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, आधुनिक भोजन में मांस से मिलने वाली अत्यधिक एनर्जी मोटापे के लिए जिम्मेदार है.

पहले भी शोधकर्ताओं ने इसी तरह के कई आकादमिक पत्र पेश किए थे जो ठीक इसी बात की पुष्टि करते हैं. शोधकर्ताओं ने 170 देशों में मांस की खपत और मोटापे के दर के बीच संबंध जानने के लिए अध्ययन किया. एडिलेड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मेकसिज हेननबर्ग ने कहा, हमारे निष्कर्षों के आधार पर हमें विश्वास है, मांस प्रोटीन मानव के आहार में मोटापे को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. मोटापे के प्रसार के 170 देशों में किए विश्लेषण में हमने पाया कि चीनी की उपलब्धता वाले एक राष्ट्र में 50 प्रतिशत भिन्नता देखने को मिली और मांस की उपलब्धता वाले में 50 प्रतिशत दूसरी.

कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों में फायदेमंद है शिमला मिर्च

आंक के पत्तो के इस्तेमाल से पाए घुटनो के दर्द में राहत

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है हरी हरी घास पर चलना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -