घर में बच्चे प्लास्टिक से बनाये उपयोगी वस्तुएं
घर में बच्चे प्लास्टिक से बनाये उपयोगी वस्तुएं
Share:

अक्सर लोग घर में बच्चे फ़ालतू प्लास्टिक के डब्बों, बोतलों और कपों को कचरे में फेक देते है. लेकिन क्या आप जानते है कि प्लास्टिक कोई आसान सामग्री नहीं है जो कचरे में पड़ने के बाद आसानी से गल जाये, इसे गलने और पूरी तरह समाप्‍त होने में 200 से 500 साल का समय लग जाता है. इसलिए इसे फेंकने की बजाये आप इसे रीसायकल कर सकते है और कुछ काम की चीज बना सकते है. 

टूथब्रश होल्‍डर : जिन कपों में दही आता है उन्‍हें यूं ही न फेंक दें. आप उन्‍हें अच्‍छी तरह धुलकर बाथरूम में टांग सकती हैं और उनमें ब्रश रख सकती हैं. जब ये पुराने हो जाएं तो नए कपों को लगा दें. अपनी मर्जी के हिसाब से इन पर कई तरीके की डिजाइन भी बनाई जा सकती हैं.

एस्‍सेसरीज रखने में : कई बार आपको आपके ईयरिंग्‍स नहीं मिलते हैं या चैन भी कहीं गुम हो जाती है. ऐसे में अपनी अलमारी में इन कपों को रख लें और हर कप में एक अलग एस्‍सेसरीज रखें, ताकि आपको जरूरत पड़ने पर ये फटाक से मिल जाएं.

बीज बोएं : अगर आपको होम गार्डनिंग का शौक है तो इन छोटे-छोटे कपों या बाल्टियों में मिट्टी भरकर उनमें धनिया, पुदिना आदि के बीज बो दें. इससे उनमें आपके इस्‍तेमाल भर की चीजें उग आएगी. बस आपको इनका ख्‍याल रखना होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -