ऑटोमोबाइल में आग लगने से कुछ ऐसे बचा जा सकता है
ऑटोमोबाइल में आग लगने से कुछ ऐसे बचा जा सकता है
Share:

आग एक ऐसी चीज है जो किसी भी चीज को जला कर राख कर सकती है और इससे गंभीर नुकसान भी हो सकता है। अब चाहे वह घर हो या ऑटोमोबाइल। आप इतना तो जानते होंगे कि गाडि़यों में भी आग आसानी से लग सकती है। लेकिन यह जब होता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

ऑटोमोबाइल आग लगने में बहुत प्रवण होते हैं। इनमें बहुत सारे इलेक्ट्रिकल्स और तरल पदार्थ होते हैं तथा कार बनाने में उपयोग में लाये जाने वाले घटक भी आग लगने का कारण बन सकते हैं। आइये हम भी जानते हैं कि आखिर क्यों मोटर वाहन में जल्दी आग पकड़ लेती है-

एक बहुत ही ख़तरनाक कारण। जब कार का एक्सीडेंट होता है तो इसके कारण फ्यूल टैंक या कार का अन्य कोई हिस्सा पंक्चर हो सकता है जिसके कारण तुरंत आग लग सकती है। फ्यूल का लीक होना या वायर का शॉर्ट होना आग लगने का प्रमुख कारण है।

कम्पनी हमेशा अपने ऑटोमोबाइल का डिजाइन कुछ ऐसा देना चाहती है जिससे ग्राहक इसकी ओर आकर्षित हो। लेकिन वाहन में आग लगने का यह भी एक कारण हो सकता है।

वाहन के रखरखाव में कमी भी एक अन्य कारण है जिसके कारण आपके वाहन में आग लग सकती है।

गाड़ी का एग्ज़ास्ट सिस्टम और कैटलिटिक कन्वर्टर बहुत अधिक मात्रा में ऊष्मा उत्पन्न करते हैं। इसके कारण प्लास्टिक से बने हुए पार्ट्स जैसे बम्पर्स या साइड स्कर्ट्स पिघल सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप भयानक आग लग सकती है।

क बार जब इंजन आवश्यकता से अधिक गर्म हो जाता है तो गर्म उबलता हुआ तरल पदार्थ लीक होने लगता है तथा कार के अन्य भागों के संपर्क में आता है जिसके परिणामस्वरूप आग लग सकती है।

जब इंजन चलता है तो तरल पदार्थों का तापमान बहुत अधिक होता है। तरल पदार्थ जैसे शीतलक और ऑइल छलक सकते हैं तथा इंजन के गर्म भागों और कार के प्लास्टिक से बने भागों पर गिर सकते हैं जिसके कारण आग लग सकती है। 

निसान भारत में जल्द लांच करेगा आर35 जीटीआर

 

 

बजाज अवेंजर स्ट्रीट नए कलर ऑप्शन के साथ लांच,

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -