कैसे पाए निजात बार बार आने वाली उबासी की समस्या से
कैसे पाए निजात बार बार आने वाली उबासी की समस्या से
Share:

उबासी से शरीर में ऑक्सीजन की कमी की भरपाई होती है. दरअसल, जब फेफड़ों को पंप करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती तो वह मुंह से उबासी के जरिए ऑक्सीजन की भरपाई करता है. दिमाग अपने वॉल्स को ठंडा रखने के लिए उबासी लेता है. लेकिन यदि आपको बार-बार उबासी आने की समस्या से परेशान हैं, तो यहां दिये उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

1-यह बहुत ज्यादा आने वाली उबासी को दूर करने का सबसे आसान तरीका है. चूंकि थकान के कारण उबासी आती है इसलिए पानी पीना भी इससे छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट तो करेगा ही साथ ही आप तरोताजा महसूस करेंगे.

2-शोधकर्ताओं के अनुसार, उबासी को रोकने का यह एक प्रभावी तरीका है. ऑक्सीजन की कमी के कारण उबासी आती है, इसलिए उबासी को रोकने के लिए आपको अपने शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाना आवश्यक होता है. जितना हो सके आप भारी सांस लें. सांस को कुछ देर रोक कर रखें और फिर छोड़ें. इससे शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलेगा और आपको अच्छा महसूस होगा. 

3-नींद की कमी और बहुत ज्यादा काम भी उबासी का कारण होता है. कम सोना और तनाव ये दोनों बातें शारीरिक और मानसिक रूप से आपको परेशान करती हैं. आपको अपने काम का बोझ कम करके बिना किसी दवाई के सही तरह से सोने की कोशिश करनी चाहिए. ध्यान रखें कि आप इंसान हो कोई मशीन नहीं. 

बालो के लिए फायदेमंद है छोटा बेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -