बालो के लिए फायदेमंद है छोटा बेर
बालो के लिए फायदेमंद है छोटा बेर
Share:

बेर जी घबराने, उल्टी और गर्भावस्था में होने वाले पेटदर्द आदि कई समस्याओं मे इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है. कुछ शोधों के अनुसार बेर से लो-ब्लड प्रेशर, एनीमिया, लीवर आदि समस्याओं से आराम मिलता है. साथ ही यह शरीर में ट्यूमर सेल्स पनपने नहीं देता. यह त्वचा की देखभाल के लिए भी उत्तम होता है. तो क्यों न समय रहते इसका लाभ लिया जाए.

तो चलिये जानें विस्तार से जानें कि क्या हैं छोटे बेर के बड़े फायदे.  

1-आयुर्वेद के अनुसार बेर दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. बेर खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती है. इन्हें खाने से बार-बार प्यास लगने की शिकायत भी दूर होती है.  

2-बेर का सेवन करने पर यह पेट दर्द की समस्या को दूर कर देता है. बेर को नमक और काली मिर्च के साथ खाने से अपच की समस्या दूर होती है और शौच भी खुल कर होता है. बेरों से सत्तू भी बनाया जाता है. इसे सुखाकर और बारीक पीसकर बनाया गया सत्तू कफ व वायु दोषों का नाश करता है. वहीं इसे बेर को छाछ के साथ लेने से घबराहट, उल्टी और पेटदर्द की समस्या में आराम मिलता है. 

3-बेर की पत्तियों में 61 आवश्यक प्रोटीन, विटामिन सी, केरिटलॉइड और बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं. यह बालों को घना और सेहतमंद बनाता है. इन्हें खाने से खुश्की और थकान आदि दूर होते हैं. वहीं बेर व नीम के पत्ते पीस कर बालों पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है.

जैतून के तेल से हो सकती है स्किन एलर्जी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -