गर्मियों में काले घेरे को कैसे रोकें? इन टिप्स को फॉलो करें
गर्मियों में काले घेरे को कैसे रोकें? इन टिप्स को फॉलो करें
Share:

आंखों के नीचे काले घेरे कई लोगों के लिए एक आम चिंता का विषय है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान जब धूप और निर्जलीकरण के कारण समस्या बढ़ सकती है। काले घेरों के कारणों को समझना उन्हें प्रभावी ढंग से रोकने और प्रबंधित करने की दिशा में पहला कदम है।

डार्क सर्कल्स के कारण

काले घेरों के विकास में कई कारक योगदान करते हैं, जिनमें आनुवंशिकी, उम्र, नींद की कमी, निर्जलीकरण, धूप में रहना और एलर्जी शामिल हैं। गर्मियों में, धूप में अधिक रहना और निर्जलीकरण काले घेरे के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

सूर्य अनाश्रयता

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क से आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर के टूटने का कारण बन सकता है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा पतली हो सकती है और काले घेरे दिखाई दे सकते हैं। त्वचा की सुरक्षा के लिए धूप का चश्मा पहनना और रोजाना एसपीएफ 30 या इससे अधिक वाला सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

निर्जलीकरण

गर्मी के महीनों के दौरान, बढ़े हुए तापमान और बाहरी गतिविधियों के कारण निर्जलीकरण का खतरा अधिक होता है। निर्जलित त्वचा सुस्त दिखाई देती है और काले घेरे की उपस्थिति को बढ़ा सकती है। पूरे दिन खूब सारा पानी पीकर और फल और सब्जियों जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन करके पर्याप्त जलयोजन सुनिश्चित करें।

गर्मियों में काले घेरों को रोकने के उपाय

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा पर हर दिन, यहां तक ​​कि बादल वाले दिनों में भी, एसपीएफ 30 या इससे अधिक वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। यह त्वचा को यूवी क्षति से बचाने में मदद करता है और कोलेजन और इलास्टिन फाइबर के टूटने को रोकता है।

धूप के चश्मे पहने

धूप के चश्मे की एक अच्छी जोड़ी में निवेश करें जो 100% यूवी सुरक्षा प्रदान करती है। धूप का चश्मा पहनने से न केवल आंखें हानिकारक यूवी किरणों से बचती हैं, बल्कि भेंगापन भी रोकता है, जिससे आंखों के आसपास महीन रेखाएं और झुर्रियां पड़ सकती हैं।

पर्याप्त नींद लें

सुनिश्चित करें कि आपको हर रात कम से कम 7-8 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद मिले। पर्याप्त नींद त्वचा को मरम्मत और पुनर्जीवित करने की अनुमति देती है, जिससे काले घेरे और आंखों के नीचे की सूजन कम हो जाती है।

हाइड्रेटेड रहना

अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। कैफीन और अल्कोहल का सेवन सीमित करें, क्योंकि वे शरीर को निर्जलित कर सकते हैं और काले घेरे की उपस्थिति को बढ़ा सकते हैं।

आई क्रीम का प्रयोग करें

एक हाइड्रेटिंग और पौष्टिक आई क्रीम में निवेश करें जिसमें हयालूरोनिक एसिड, विटामिन सी और पेप्टाइड्स जैसे तत्व हों। अपनी अनामिका का उपयोग करके धीरे-धीरे आई क्रीम लगाएं, इसे सुबह और रात में कक्षीय हड्डी के चारों ओर थपथपाएं।

कूल कंप्रेस

सूजन कम करने और थकी आँखों को आराम देने के लिए बंद आँखों पर ठंडे खीरे के टुकड़े या ठंडे टी बैग 10-15 मिनट के लिए रखें। ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है, जिससे काले घेरे कम हो जाते हैं।

संतुलित आहार

फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें। उच्च एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि जामुन, पालक और नट्स, त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इन युक्तियों का पालन करके, आप गर्मी के महीनों के दौरान आंखों के नीचे काले घेरों की उपस्थिति को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं और कम कर सकते हैं। याद रखें कि अपनी त्वचा को धूप से बचाएं, हाइड्रेटेड रहें, पर्याप्त नींद लें और चमकदार और ताज़ा उपस्थिति बनाए रखने के लिए पौष्टिक त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें।

गूगल मैप्स पर रजिस्टर कर सकते हैं अपने घर की लोकेशन, जानें प्रोसेस

16 साल के बाद भारत और EFTA के बीच हुई बड़ी डील, इन चीजों के घटेंगे दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -