अंतरवस्त्रो को चुनने से पहले रखे खास ख्याल
अंतरवस्त्रो को चुनने से पहले रखे खास ख्याल
Share:

आप अपने लुक के हिसाब से ही कपड़ो की फिटिंग व फैब्रिक का ध्यान रखती है व ठीक उसी प्रकार से आपकी सोच एक परफेक्ट लॉन्जरी (ब्रा) के लिए भी होनी चाहिए। इनरवियर यानी लॉन्जरी को लेकर शहरों की महिलाओ को छोड़कर गाँवो की महिलाओं में कई सारी गलतफहमियां हैं, खासकर टीनएज लड़कियों में जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि ब्रेस्ट को सही विकास देने के लिए टीनएज लड़कियों को सही नाप का लॉन्जरी पहनना जरूरी है। अगर आप गांव की लड़कियों को उनके सही माप के हिसाब से लॉन्जरी पहनने को दे तो बड़ी उम्र में आने के बाद भी उनका ब्रेस्ट कभी ढीले और बेडौल नहीं होंगे। सही फिटिंग के लॉन्जरी न पहनने से पीठ दर्द, मांसपेशियों में तनाव के अलावा सिरदर्द तक की शिकायत हो सकती है। टीनएज में शारीरिक विकास तेजी से होता है और मसल्स बनने लगती हैं, इसलिए भविष्य में परेशानियों से बचने के लिए इसी उम्र से सही फिटिंग की ब्रा पहननी चाहिए। पहली बार अगर आप लॉन्जरी खरीदने जा रही हैं, तो किसी लॉन्जरी कंसल्टेंट से अवश्य जानकारी लें। आमतौर पर देखा जाए, तो लड़कियों में ब्रेस्ट का उभार 10-12 वर्ष की उम्र में आना शुरू हो जाता है और यह प्रक्रिया 18 वर्ष की उम्र तक चलती रहती है।

ऐसे में एक मां होने के नाते आपको अपनी बेटी को सही उम्र में सही माप के इनरवियर पहनने के लिए प्रेरित करना चाहिए। स्‍त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मिनी कहती हैं कि 15-16 साल की उम्र होने पर ब्रेस्ट को सहारे की आवश्यकता होती। इसलिए शुरुआत में टीनएजर लड़कियों को बॉडी फिटिंग स्पैगिटी या हैंक टॉप पहनना चाहिए। धीरे-धीरे स्पोटर्स ब्रा तक आना चाहिए। ये ब्रेस्ट को उभारते नहीं हैं, बल्कि उसके लिए सपोर्ट सिस्टम का काम करते हैं। इसके बाद कॉटन या टी-शर्ट ब्रा अपनी बेटी को दे सकती हैं। Zivame.com जैसी कुछ ऑनलाइन लॉन्जरी साइट्स भी हैं, जहां से आप परफेक्ट इनरवियर ले सकती हैं। त्‍वचा विशेषज्ञों के अनुसार टीनएज लड़कियों को सूती इनरवियर पहनने के लिए देना चाहिए। ये हल्की होती हैं और उनमें पसीना सोखने की क्षमता होती है।

 इसके विपरीत अत्यधिक कसी हुई, मोटी, नायलॉन या सिंथेटिक ब्रा पहनने से पसीना सूख नहीं पाता, जिससे ब्रेस्ट के टिश्यूज अधिक गर्म हो जाते हैं, जिससे भविष्‍य में ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका रहती है। आजकल मार्केट में आपको ढेरो किस्म के स्टाइलिश ब्रा मील जाएंगे. लेकिन इनमें से आपकी क्या जरूरत है, इसे समझना और इसके प्रत‌ि जागरूक रहना आपके लिए जरूरी है। इसलिए जब भी ब्रा की खरीददारी करने जाए तो अपनी फिटिंग के अनुसार ही इसका चयन करे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -