घर पर प्राकृतिक रूप से दांतों को सफेद कैसे करें
घर पर प्राकृतिक रूप से दांतों को सफेद कैसे करें
Share:

क्या आप बैंक को तोड़े बिना या अपने दांतों पर कठोर रसायनों का प्रयोग किए बिना दीप्तिमान मुस्कान दिखाना चाहते हैं? घर पर दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करना आपका उत्तर है! सुस्त दांतों को अलविदा कहें और चमकदार, अधिक आत्मविश्वासी दांतों को नमस्ते कहें। इस गाइड में, हम आपको आपके घर बैठे ही दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने के कई प्रभावी, सुरक्षित और बजट-अनुकूल तरीकों के बारे में बताएंगे।

बेकिंग सोडा की शक्ति को अपनाएं

चरण 1: अपना सफ़ेद पेस्ट बनाएं

एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी की कुछ बूंदों के साथ तब तक मिलाएं जब तक यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए। बेकिंग सोडा के हल्के अपघर्षक गुण सतह के दागों को धीरे से हटा देते हैं।

चरण 2: ब्रश करें और धोएं

पेस्ट को अपने टूथब्रश पर लगाएं और लगभग दो मिनट तक अपने दांतों को ब्रश करें। बाद में अच्छी तरह धो लें. याद रखें, संयम महत्वपूर्ण है - इनेमल घिसाव को रोकने के लिए इस उपचार को प्रति सप्ताह कुछ बार तक सीमित रखें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड की अच्छाइयों का उपयोग करें

चरण 1: अपना कुल्ला तैयार करें

एक कप में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। घोल को अपने मुँह के चारों ओर लगभग एक मिनट तक घुमाएँ, लेकिन इसे निगलें नहीं।

चरण 2: थूकें और कुल्ला करें

मिश्रण को थूक दें और पानी से अपना मुँह अच्छी तरह से धो लें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड दाग-धब्बों को तोड़ने और सफेद दांत दिखाने में मदद करता है। हालाँकि, मसूड़ों की जलन से बचने के लिए इस विधि का उपयोग कभी-कभी ही करें।

स्ट्रॉबेरी को हाँ कहें

चरण 1: एक बेरी पेस्ट बनाएं

दांतों को सफेद करने वाला प्राकृतिक पेस्ट बनाने के लिए एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं। स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है।

चरण 2: लगाएं और धो लें

पेस्ट को अपने दांतों पर फैलाएं और लगभग पांच मिनट तक लगा रहने दें। फिर, ताज़ा मुस्कान पाने के लिए ब्रश करें और अच्छी तरह से धो लें।

ऑयल पुलिंग - आपके दांतों के लिए प्रकृति का डिटॉक्स

चरण 1: अपना तेल चुनें

नारियल तेल या तिल का तेल चुनें। अपने चुने हुए तेल का एक बड़ा चम्मच लें और इसे लगभग 15 मिनट तक अपने मुँह में घुमाएँ।

चरण 2: थूकें और ब्रश करें

कुल्ला करने के बाद, तेल को थूक दें (सुनिश्चित करें कि इसे निगलें नहीं, क्योंकि इसमें विषाक्त पदार्थ होते हैं)। बचे हुए तेल को निकालने के लिए बाद में अपने दांतों को ब्रश करें। ऑयल पुलिंग से बैक्टीरिया और प्लाक को खत्म करने में मदद मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप एक साफ, चमकदार मुस्कान मिलती है।

चारकोल के सफेद करने वाले गुणों को सक्रिय करें

चरण 1: मिश्रण करें और ब्रश करें

पेस्ट बनाने के लिए थोड़ी मात्रा में एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर को पानी के साथ मिलाएं। एक या दो मिनट के लिए पेस्ट से अपने दांतों को धीरे से ब्रश करें।

चरण 2: धोएं और प्रशंसा करें

अपना मुंह अच्छी तरह से धोएं और तुरंत चमक देखकर आश्चर्यचकित हो जाएं। सक्रिय चारकोल दाग और विषाक्त पदार्थों को बांधता है, जिससे आपके दांत काफ़ी सफ़ेद दिखते हैं।

अच्छी मौखिक स्वच्छता की आदतें बनाए रखें

नियमित ब्रशिंग और फ्लॉसिंग

लगातार मौखिक देखभाल की दिनचर्या की शक्ति को कम मत समझो। नए दाग बनने से रोकने के लिए अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें और रोजाना फ्लॉस करें।

सही टूथपेस्ट चुनें

बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और सिलिका जैसे प्राकृतिक सफ़ेद सामग्री वाले टूथपेस्ट का विकल्प चुनें। यह सुनिश्चित करता है कि आप हर ब्रश के साथ सफेद दांतों को बढ़ावा दे रहे हैं।

दाग पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें

कॉफ़ी और चाय का सेवन कम करें

हालाँकि ये आपके दैनिक साथी हो सकते हैं, ये पेय पदार्थ दांतों को दागदार बनाने के लिए कुख्यात हैं। उनके सेवन को सीमित करें, या अपने दांतों के साथ संपर्क को कम करने के लिए स्ट्रॉ का उपयोग करने पर विचार करें।

जामुन से सावधान रहें

जामुन जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही आपके दांतों पर अपना निशान भी छोड़ सकते हैं। इनका सेवन करने के बाद अपना मुँह धोना या ब्रश करना याद रखें।

हाइड्रेटेड रहना

पानी: आपकी मुस्कान का सबसे अच्छा दोस्त

पूरे दिन पानी पीने से न केवल आप हाइड्रेटेड रहते हैं बल्कि उन खाद्य कणों को धोने में भी मदद मिलती है जो संभावित रूप से आपके दांतों पर दाग लगा सकते हैं।

अंतिम शब्द: धैर्य ही कुंजी है

सफ़ेद होने में समय लगता है

याद रखें, दांतों को सफेद करने की प्राकृतिक विधियां पेशेवर उपचारों की तरह तत्काल परिणाम नहीं दे सकती हैं, लेकिन वे आपके दांतों और बटुए पर अधिक प्रभाव डालती हैं। निरंतरता महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने चुने हुए तरीकों पर कायम रहें और क्रमिक परिवर्तन को अपनाएं।

तो आपके पास घर पर आराम से अपने दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने के लिए प्रभावी और वॉलेट-अनुकूल तरीकों की एक श्रृंखला है। इन सरल प्रथाओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप एक उज्जवल, अधिक आत्मविश्वास भरी मुस्कान दिखाने की राह पर होंगे!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -