ऐसे बनाए आकर्षित 'सिक्स पैक ऐब्स'

ऐसे बनाए आकर्षित 'सिक्स पैक ऐब्स'

एक ज़माना था जब आदमी दो पैक ऐब्स बनाकर ही मोहल्ले में शान से चला करता था. लेकिन आज के जमाने में दो पैक ऐब्स नहीं बल्कि 'सिक्स पैक ऐब्स' चलते हैं. फिल्मो और टीवी से लेकर गली के जिम तक हर कोई सिक्स पैक ऐब्स बनाने की होड़ में लगा हुआ हैं. 

यदि आपको भी सिक्स पैक बनाने की चाहत है तो हम आपको बता दे कि इसको बनाना इतना आसान नहीं है. लेकिन अगर आप कुछ बातों पर ध्यान दें तो सिक्स पैक ऐब्स बना सकते हैं. 

सिक्स पैक ऐब्स बनाने के लिए आपको अपने वर्कआउट के साथ साथ अपनी डायट पर भी खास ध्यान  देना होगा. इसमें सब से पहला कार्य होता हैं अपने भोजन पर नियंत्रण रखना. यदि आप दिन में दो या तीन बार भरपेट खाना खाते हैं तो आपको तीन के बजाय पांच से छह बार खाना होगा. मतलब आप कम-कम मात्रा में 2-3 बार के बजाय 6 बार खाना खाएंगे. इसका कारण यह है कि एक ही बार भरपेट खाने से पेट की मांसपेशियों पर बहुत अधिक बल पड़ता है जिससे मोटापा बढ़ जाता है और शरीर बेडौल हो जाता है. आपको प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा. इससे शरीर में ताकत आएगी और मांसपेशियां मजबूत होंगी. 

वहीँ अपने आहार में काबोहाइड्रेट्स की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक ले. शु्गर युक्त चीजें, अधिक कैलोरी वाले फूड और एल्कोहल का सेवन करने से बचें. मक्खन, चीज जैसी चीजों का सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा. आपको साथ ही ऑयली फूड से दूर रहें. आप कम मात्रा में पीनट बटर का सेवन भी कर सकते हैं. अंत में पानी पीने की मात्रा का भी ध्यान रखे. पानी दिन में कम से कम 8 गिलास या इससे अधिक पीएं.