Share:
कैसे फांसी पर झूलेगा मुंबई का गुनहगार ?
कैसे फांसी पर झूलेगा मुंबई का गुनहगार ?

लो फिर दण्डपालिका ने एक और न्याय कर दिया. यह तमाचा है उन दहशतगर्दो पर जो भारत की शान को ठेस पहुँचना चाहते है. कल सूरज की किरणों से साथ भारत एक आतंकी को फांसी देकर आतंकवाद पर फतह करेगा. सराहनीय है सुप्रीम कोर्ट का न्याय जिसने याकूब की फांसी को मुक़र्रर कर दिया. 22 साल की कहानी महज 7 मिनट में ख़त्म हो जाएगी. कई टिप्पणियॉ और अर्जियों को ताक में रखकर सुप्रीम कोर्ट ने उन 257 से ज्यादा बेगुनाहो के साथ न्याय किया जिन्हे याकूब ने बेरहमी से मारा. दिन गुरुवार, समय 7 बजे पूरी सुरक्षा के बीच याकूब को फांसी पर लटकाया जायेगा.

कसाब, अफजल के बाद अब याकूब का नाम तय हो गया है. नाम है- याकूब अब्दुल रज्जाक मेमन, गुनाह -257 बेगुनाह लोगो की हत्या और 700 से ज्यादा लोगो को घायल कर देने वाले 1993 के मुंबई बम धमाके मामले में इस आतंकी की फांसी की सजा का ऐलान कर दिया गया है. आज भी मुंबई उस धमाके की गूंज को नही भूल पाया है. जब भी याकूब का जिक्र होता था मुंबईवासियों का दिल दहल उठता था . मारे गए बेगुनाह लोगो के परिजनों के दिल में हर दिन अपनों की मौत का दुःख अन्दर ही अन्दर बढ़ रहा रहा था. किन्तु अब याकूब की फांसी उन लोगो के दर्द पर मरहम का काम करेगी.

सुप्रीम कोर्ट के तीन जजो की बेच ने याकूब का डेथ वारंट निकाल दिया है. महाराष्ट्र की नागपुर जेल में सेकड़ो लोगो की मौत के गुनहगार याकूब के गले में तीन रस्सियों से बना मौत का फंदा डाला जाएगा. 22 साल तक इंतजार करने के बाद कही न कही सुप्रीम कोर्ट की लापरवाही सामने आ रही थी, लेकिन भगवन के घर देर है अंधेर नही, इसी कहावत को चरितार्थ किया है न्यायपालिका ने.

सुप्रीम कोर्ट का न्याय तो देखिए सेकड़ो लोगो को तकलीफ देने वाले याकूब को फांसी देते समय भी तकलीफ न हो इसलिए रस्सियों को घी में डुबोकर रखा जा रहा है. वही केले का लेप भी चढ़ाया जाएगा. फांसी से पहले नए वस्त्रो के साथ पवित्र ग्रंथो को पढ़ने के लिए दिया जाएगा. जैसे ही कोर्ट का फरमान आया वैसे ही नागपुर जेल में फांसी की तैयारी जोरो से शुरू हो गई.  किसी प्रोफेशनल जल्‍लाद की गैर मौजूदगी में फांसी देने का जिम्‍मा जेल के ही किसी पुलिस कर्मचारी को सौंपा जाएगा. इन सब के बीच कही न कही दिल में एक सवाल ज़रूर उठता है की क्या याकूब की फांसी से आतंकवाद पस्त होगा ?

संदीप मीणा 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -