वैजाइना स्मेल से छुटकारा दिलाएगा बेकिंग सोड़ा
वैजाइना स्मेल से छुटकारा दिलाएगा बेकिंग सोड़ा
Share:

वैजाइना से आने वाली स्मेल से जितनी जल्दी छुटकारा पा लिया जाए उतना अच्छा हैं. वैसे तो मार्केट में वैजाइना वाश के कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं. लेकिन इन प्रोडक्ट में कई सारे केमिकल्स मिले होते हैं जिससे आपकी वैजाइना पर साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं. वैजाइना वाश के लिए आप घरेलु रेमिडी बेकिंग सोड़ा का उपयोग कर सकती हैं. यह स्मेल के साथ साथ वैजाइना इन्फेक्शन से भी सुरक्षा करता हैं. आई जानते हैं इसे कैसे इस्तेमाल किया जाए.

सब से पहले आपको वैजाइनल वॉश बनाना होगा. इसके लिए एक कप में गुन गुना पानी लीजिए और उसमे दो चम्मच बेकिंग सोड़ा मिला दीजिए. इस पानी से आप अपने वैजाइना का आतंरिक और बाहरी हिस्सा अच्छे से धो ले. अब इसके बाद सादे पानी से भी यही प्रक्रिया दोहराए. पानी को तौलिए से अच्छे से पोछ ले. 

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि पानी में ज्यादा बेकिंग सोड़ा ना मिला हो. आप चाहे तो बेकिंग सोड़े को नहाने के और पिने के पानी में भी मिला सकते हैं. जहाँ तक हो सके इस विधि का उपयोग पीरियड्स के बाद करें.  इस दौरान आपका मेन्स्ट्रुअल ब्‍लड का पीएच 7.5 होता है, जिससे पीरियड्स खत्‍म होने के बाद इस हिस्‍से में सूखापन और खुजली हो जाती है. यदि आपको बेकिंग सोड़े के इस्‍तेमाल के बाद भी कोई फर्क महसूस नहीं होता है, तो आपको गाइनोकोलोजिस्‍ट की सलाह लेनी चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -