बदबूदार पसीने से खुद को कैसे बचाए? जानिए
बदबूदार पसीने से खुद को कैसे बचाए? जानिए
Share:

पसीना से भरा तन ना तो दिखने में अच्छा लगता हैं और ना ही स्मेल के मामले में सुहाता हैं. कुछ लोगों को आम लोगो की तुलना में अधिक पसीना आता हैं. चिकित्सा भाषा में इस परेशानी को एक्ससेसिव स्वेटिंग कहा जाता हैं. मौसम चाहे गर्म हो या ठंडा, पसीना और पसीने के बदबू की समस्या इन्हे बेहद ज्यादा परेशान करती हैं. कुछ समय के बाद यह बदबू सिर्फ शरीर से नहीं बल्कि बालों से भी आने लगती हैं, इस समस्या के लिए न जाने कितने किस्म के डिओड्रेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है पर समस्या जैसी की तैसी बनी रहती हैं. आज हम यहाँ पर कुछ ऐसी आसान टिप्स बता रहे है जिसे अपनाकर आप पसीने की समस्या को दूर कर सकते हैं.

1. गर्मी के दिनों में जीन्स जैसे टाइट कपड़े पहनने की जगह ढीले और सूती कपडे पहने. ऐसे कपड़ो में पसीना कम आता है और जल्दी सुख भी जाता हैं.

2. शर्ट के बगल वाले हिस्से को पसीने के दाग से बचाने के लिए आप स्वेट पैड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. दिन में दो बार नहाए. नहाते समय एंटी बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करे.

4. कुछ लोगो को पैरो के तलवो में अधिक पसीना आने की समस्या होती हैं. यह समस्या होने पर नहाने से पहले पानी से भरे टब में दो चमच्च फिटकिरी पाउडर डालकर उसमे दो मिनिट तक पैर डुबोकर रखे.

5. डिओड्रेंट या स्प्रे का अधिक इस्तेमाल करने की जगह रोल ऑन या टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करे.

6. पसीने की अधिकता से सिर में दाने निकल आते हैं। इन्हे दूर करने के लिए हफ्ते में 3 बार हर्बल शैम्पू करे.

7. अधिक तीखा, तला हुआ, चाय, कॉफ़ी और शराब जैसे स्वेद ग्रंथि को अधिक एक्टिव करने वाले आहार पदार्थ और पेय से परहेज करना चाहिए.

8. बगल में अधिक पसीने की समस्या होने पर आप त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाकर लेज़र उपचार करा सकते हैं.

9. पसीने की वजह से पैरों में फंगल संक्रमण होने का खतरा रहता हैं. ऐसे में क्लोट्रिमाज़ोले  जैसे एंटी फंगल पाउडर पैरों पर छिड़कने के बाद ही मोज़े, जूते या चप्पल पहने.

10. कुछ लोगो को अधिक तनाव या क्रोध की स्तिथि में अधिक पसीना आता हैं. अपने क्रोध को काबू में रखने के लिए ध्यान करे. हमेशा खुश रहने की कोशिश करे. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -