जानिये Zoom एप अकाउंट को डिलीट करने का आसान तरीका
जानिये Zoom एप अकाउंट को  डिलीट करने का आसान तरीका
Share:

कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से तमाम देशों के लिए लोग घर से काम कर रहे हैं। स्कूल, कॉलेज और ऑफिस सबकुछ बंद है। घर से काम के दौरान लोग ऑनलाइन मीटिंग कर रहे हैं।इसके साथ ही ऑनलाइन मीटिंग के लिए जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप का इस्तेमाल काफी हो रहा है। जूम एप की लोकप्रियता पहले इतनी ज्यादा नहीं थी जितनी लॉकडाउन में हो गई है।ऑनलाइन क्लासेज भी जूम एप पर ही हो रही हैं, लेकिन पांच लाख यूजर्स के अकाउंट हैक होने के बाद गृह मंत्रालय ने भी जूम एप को इस्तेमाल करने से मना कर दिया है। इससे पहले भी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर जूम एप पर कई बार सवाल खड़े हुए हैं। तो यदि आपको भी प्राइवेसी का खतरा है और जूम एप को डिलीट करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको इसका तरीका बताते हैं...

कैसे डिलीट करें जूम एप? (फ्री या बेसिक यूजर्स के लिए)
सबसे पहले आपको बता दें कि आप जूम एप से अपना अकाउंड डिलीट नहीं कर सकते। तो सबसे पहले अपने लैपटॉप के ब्राउजर में जूम वेब पोर्टल पर लॉगिन करें। इसके बाद लेफ्ट साइड के मीनू से अकाउंट मैनेजमेंट पर क्लिक करें। इसके बाद अकाउंट प्रोफाइल पर क्लिक करें। यहां आपको टर्मिनेट योर अकाउंट (Terminate Your Account) का विकल्प मिलेगा। इसके बाद जूम एप आपसे दो बार कंफर्म करने के लिए पूछेगा। अब ‘Yes' पर क्लिक करें। इसके बाद आप जूम एप के होम पेज पर चले जाएंगे। वहां आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि आपका अकाउंट टर्मिनेशन सफल हुआ।

पेड यूजर्स के लिए
डेस्कटॉप या लैपटॉप के ब्राउजर में जूम वेब पोर्टल पर लॉगिन करें। इसके बाद लेफ्ट साइड के मीनू से अकाउंट मैनेजमेंट पर क्लिक करें। इसके बाद लेफ्ट मीनू से बिलिंग पर क्लिक करें और इसके बाद कैंसिल सब्सक्रिप्शन पर क्लिक करें और ऑटो रिनअल को बंद करें। इसके बाद कंफर्म करें।इसके बाद आपसे एक सवाल पूछा जाएगा कि आप क्यों जूम को छोड़ना चाहते हैं। जवाब के लिए आपको कई विकल्प मिलेंगे जिनमें से आप अपने हिसाब से जवाब का चयन कर सकते हैं। जवाब को सेलेक्ट करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब जैसे ही आपके ऑटो रिनुअल खत्म हो जाएगा उसके बाद पहले वाले तरीके से आप अपने अकाउंट को डिलीट कर सकेंगे।

लाईकी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोशल डिस्टेंसिंग की अपील का समर्थन किया, सभी से ‘घर पर रहने’ का आग्रह किया

20 अप्रैल से शुरू हो सकती है टीवी और लैपटॉप की ऑनलाइन बिक्री

Covid-19: गूगल ने खास डूडल बनाकर शिक्षकों और बच्चों की देखभाल करने वालों को कहा- थैंक यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -