जन्माष्टमी : जन्माष्टमी पर किस तरह सजाए पूजा घर ?
जन्माष्टमी : जन्माष्टमी पर किस तरह सजाए पूजा घर ?
Share:

श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की धूम-धाम घर-घर में देखने को मिलती है. हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में श्री कृष्ण को शामिल किया जाता है. धरती पर रहते हुए श्री कृष्ण ने जन कल्याण के कई कार्य किए. द्वापरयुग में जन्मे श्री कृष्ण ने हर किरदार को बख़ूबी निभाया है. पति, प्रेमी, भाई, पुत्र, मित्र हर एक रिश्ते के महत्व को उन्होंने बेहतर तरीके से बताया है. 

जब भी श्री कृष्ण का जन्मोत्सव आता है तो पूरा देश इसे मनाने में जुट जाता है. अपने भगवान का सभी लोग बड़े हर्षोल्लास के साथ स्वागत करते हैं. बता दें कि हर साल भाद्रपद की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. प्रमुख रूप से इसे जन्माष्टमी के नाम से जाना जाता है. कई लोग मंदिरों में जाकर भगवान का पूजन करते हैं, तो वहीं कई लोग इस दिन घरों में ही पूजन करते हैं. हालांकि कई लोगों के लिए असमंजस की स्थिति बनती है कि इस दौरान घर का मंदिर किस तरह से सजाया जाना चाहिए. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

जन्माष्टमी पर किस तरह सजाए घर का मंदिर ?

फूल...

चाहे सजावट हो या फिर पूजा हो फूलों का स्थान महत्वपूर्ण होता है. फूल मंदिर के सजावट में चार चाँद लगा सकते हैं. इसके लिए आप तरह-तरह के फूल इकट्ठे कर लें. साथ ही आवश्यक लगे तो फूल की माला का भी प्रयोग किया जा सकता है.

बांसुरी 

भगवान श्री कृष्ण को बांसुरी अति प्रिय है और ऐसे में आप उनके जन्मोत्सव पर घर के मंदिर को सजाने में इसका प्रयोग करेंगे तो यह बहुत बेहतर होगा. पहले आपको बांसुरी को सजाना होगा. इसके बाद पूजा घर में अपने हिसाब से इन्हें स्थान दें.

रंगोली

शुभ अवसर पर रंगोली खुशियों में चार चाँद लगा देती है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन भी आप मंदिर के समक्ष रंगोली अवश्य बनाए. इसे खूबसूरती देने के लिए अलग-अलग रंगों का प्रयोग करना फायदेमंद होगा. 

 

जन्माष्टमी : जन्माष्टमी व्रत एवं पूजा विधि

कैसे मनाई जाती है जन्माष्टमी, इस दिन क्या होता है ख़ास ?

कोरोना काल में किस तरह मनाए जन्माष्टमी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -