क्या आप जानते हैं किस तरह काटे हैं पैरों के सख्त नाख़ून

आपके पैरों के नाख़ून काफी सख्त होते हैं जिन्हें आसानी से काट नहीं पाते आप. लेकिन उन्हें सही तरीके से काटना भी आना चाहिए. आप अगर अपने नाखून नहीं काटते तो आपको बहुत ज़्यादा परेशानी हो सकती है. पैरों को सुंदर और सेफ बनाये रखने के लिए आपको कुछ टिप्स की मदद लेनी होगी. आइये जानते हैं इसके बारे में. 

महीने में एक बार नाखून काटना काफी हो सकता है. हालांकि अगर आप अपने नाखून नहीं काटतीं तो हो सकता है कि जूते पहनने पर आपके नाखून के पास की त्वचा पर प्रेशर बनेगा और वहां खून निकल सकता है. नतीजतन आपका नाखून टूटकर गिर सकता है.

पैरों के नाखून कैसे काटने चाहिए?
आपने सुना होगा कि आपको नहाने के बाद नाखून नहीं काटना चाहिए लेकिन पैरों के नाखूनों को लेकर ऐसा कोई नियम फॉलो करने की कोई ज़रूरत नहीं. अगर आपके नाखून बहुत मोटे हैं तो नहाने के बाद या गर्म पानी में पैर डुबोकर रखने के बाद उन्हें काटना आसान हो जाता है. लेकिन अगर आपके नाखून ज़्यादा मोटे नहीं हैं तो उन्हें नहाने से पहले काट लें. दरअसल गीले नाखून के कटने-फटने का डर होता है.

जहां तक बात नाखूनों को काटने की है तो उन्हें सीधे-सीधे काटना सबसे अच्छा तरीका है. इसके बाद अगल-बगल से कट करें. इस तरह इंग्रोन नेल्स से भी बचा जा सकता है. अगर आप बगल से काटना शुरु करेंगे तो हो सकता है कि नाखून के आसपास की त्वचा को भी नुकसान पहुंचे.

नाखूनों को कितना काटना चाहिए?
आपको अपने नाखून इतने छोटे नहीं काटने चाहिए कि इंग्रोन नेल की समस्या शुरु हो जाए. नाखून के ऊपर का 1-2 मिमी ही हिस्सा ही काटें. लेकिन क्यूटिकल्स को काटने से बचें. नाखून के किनारे या क्यूटिकल्स कट करने से वहां इंफेक्शन होने का डर पैदा होता है. 

क्या आप करती हैं Eye brow के लिए Microblading, जानें इसके नुकसान और फायदे

ये गलतियां आपकी आँखों को बना देती है बूढ़ा, रखें ध्यान

स्वस्थ बालों के लिए कारगर है मायोनीज़, ऐसे करें उपयोग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -