लाखों के स्मार्टफोन खरीदने के बजाय, यहां करें पैसा निवेश
लाखों के स्मार्टफोन खरीदने के बजाय, यहां करें पैसा निवेश
Share:

कोरोना के कहर के बीच लॉकडाउन जारी है. लेकिन फिर भी रोज नए बदलते तकनीक के साथ लोगों में हमेशा कुछ नया पाने की चाहत होती है. कई लोगों को महंगे स्मार्टफोन रखने का शौक होता है. दरअसल, हमेशा कुछ नए अपडेट के साथ फोन लॉन्च होते हैं. फोन लॉन्च होते ही लोग उसकी कीमत देखे बिना खरीद लेते हैं. हाथ में महंगा स्मार्टफोन होना आकर्षक हो सकता है, अच्छा लग सकता है, लेकिन इसी पैसे को दूसरे जरूरी काम में भी लगाया जा सकता है. इस पैसे की मदद से आप निवेश कर बेहतर वित्तीय सुरक्षा हासिल कर सकते हैं. जानिए, कुछ ऐसे ही जरूरी कदम जो आप अपनी वित्तीय सुरक्षा के लिए उठा सकते हैं.

शेयर बाज़ार पर फिर टूटा कोरोना का कहर, 627 अंक लुढ़का सेंसेक्स

Health Insurance

कोरोना जैसी विकट परिस्थिति में बीमारियां कभी भी, किसी को भी हो सकती है. आजकल इसका खतरा पहले से ज्यादा बढ़ गया है. साथ ही तेज रफ्तार जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर पहले जितना ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. ऐसी स्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस कवर रहना जरूरी है. आप महंगे स्मार्टफोन पर हजारों रुपये खर्च करने की बजाय हेल्थ इंश्योरेंस ले सकते हैं. अगर आप कभी बीमार पड़ते हैं तो आपको पैसों की चिंता नहीं रहेगी.

कोरोना के खौफ में मजदूर पीछे हटे, उद्योग धंधे उठा सकता है भारी नुकसान


Systematic Investment Plan (SIP)

इस निवेश को लेकर एक्सपर्ट की यह सलाह रहती है कि नियमित बचत के साथ कम उम्र में निवेश करना शुरू कर देना चाहिए. इससे आप तेजी से पैसा कमा सकेंगे. पैसा निवेश करने के लिए सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) बेहतर विकल्प है. आप हर महीने एक तय रकम लेकर हाई परफॉर्मिंग और भरोसेमंद म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. इससे आपका जोखिम भी कम रहता है और आपको अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है. SIP के लिए हमेशा लॉन्ग टर्म निवेश के लक्ष्य को ध्यान में रखकर चलना चाहिए.

इस हफ्ते सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा सोना, इतने बढ़ जाएंगे दाम


Emergency Fund

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कई स्मार्टफोन की कीमत एक लाख रुपये के आसपास होती है. स्मार्टफोन के लिए एक लाख रुपये खर्च करने के बजाय आप इस पैसे को इमरजेंसी फंड बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. नौकरी चली जाने, बीमार पड़ने या दूसरी वजहों से आने वाली मुश्किलों के वक्त यह इमरजेंसी फंड आपके काम आ सकता है. अगर आपने अभी तक इमरजेंसी फंड नहीं बनाया है तो हर महीने आप इसके लिए पैसे बचा सकते हैं. इसके लिए आप अपने बैंक अकाउंट में, फिक्स्ड डिपॉजिट या लिक्विड म्युचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं.

लंदन और जर्मनी के किसानों के लिए फल-सब्जी लेकर जाएगा एयर इंडिया का विमान

घर बैठे जानिए अपने जन-धन खाते का बैलेंस, ये रहा सबसे आसान तरीका

मोराटोरियम पीरियड में ब्याज ना वसूले बैंक, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -