इस हफ्ते सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा सोना, इतने बढ़ जाएंगे दाम
इस हफ्ते सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा सोना, इतने बढ़ जाएंगे दाम
Share:

नई दिल्ली: जब पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी हावी होती जा रही है, वहीं सोने की कीमतों में आग लगी हुई है. बीते एक महीने से सोने के दाम में वृद्धि हो रही है. जानकारों का कहना है कि इस सप्ताह सोने की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने वाले हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव लगभग साढ़े सात साल के शिखर पर चला गया है जिससे भारतीय वायदा बाजार में भी सोना नये शिखर की तरफ बढ़ रहा है.

पिछले सप्ताह सात अप्रैल को घरेलू वायदा बाजार में सोने का दाम 45,720 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था, जो अब तक का सबसे उच्च स्तर है. लेकिन इस हफ्ते सोना 46,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर को तोड़कर नए उच्च स्तर को छू सकता है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर पिछले हफ्ते के अंतिम सत्र में सोने का दाम 1,754.50 डॉलर प्रति औंस की ऊंचाई को छूने के बाद 1,752 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ जो कि अक्टूबर 2012 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है.

जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (GJTCI) के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल कहते हैं कि बहरहाल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में जो तेजी दर्ज की गई है, उसी से घरेलू वायदा बाजार भी तेज है क्योंकि हाजिर बाजार में कारोबार ठप है. आपको बता दें कि कोरोनावायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया है जिसके कारण घरेलू सर्राफा बाजार में कारोबार बंद है, किन्तु वायदा बाजार में कारोबार चल रहा है.

तीन महीनों तक मुफ्त मिलेगा गैस सिलेंडर ! मोदी सरकार ने किया ऐलान

EPFO का होगा फटाफट निपटारा, समय सीमा हुई तय

वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक विकास दर का होगा ऐसा हाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -